सीरिया को लेकर पुतिन और नेतन्‍याहू एकजुट, रूसी और इजरायल सेनाएं मिलकर कर रही हैं काम

putin and Benjamin netanyahu talk over phone about syria - Sakshi Samachar

क्षेत्रीय और वैश्विक एजेंडे को लेकर बातचीत

रूस और इजरायल ने की क्षेत्रीय विकास पर चर्चा

तेल अवीव : सीरिया के गृह युद्ध को लेकर इजरायल और रूस (Russia) मिलकर काम करने पर चर्चा कर रहे हैं। एक अधिकारिक बयान के मुताबिक इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने एक दूसरे से फोन पर बातचीत की है। इस दौरान दोनों ने मध्य पूर्व में क्षेत्रीय विकास और स्थिरता बढ़ाने के तरीकों पर भी चर्चा की। 

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने सोमवार को जारी बयान में कहा, दोनों ने सीरिया की स्थिति, क्षेत्र में विकास और क्षेत्रीय स्थिरता बढ़ाने के लिए उठाए जाने वाले आवश्यक कदमों पर चर्चा की।

पुतिन ने नेतन्याहू से कहा कि वो 2021 में द्विपक्षीय संबंधों का निर्माण, साथ ही क्षेत्रीय और वैश्विक एजेंडे को संबोधित करने में बातचीत के लिए अपने संयुक्त कार्य को आगे बढ़ाने के लिए तत्पर हैं।

फोन पर बातचीत के दौरान, दोनों नेताओं ने एक-दूसरे को नए साल की शुभकामनाएं भी दीं। रूसी और इजराइली सेनाएं सीरिया में समन्वय से काम कर रही हैं। रूसी सेना सीरिया के गृह युद्ध में राष्ट्रपति बशर अल-असद के साथ है, जबकि इजराइल ने युद्धग्रस्त देश में ईरानी कब्जे वाले इलाकों में सैकड़ों हवाई हमले किए हैं।

बता दें कि शुक्रवार को इजरायल ने सीरिया में एक हवाई हमला किया था। इस हवाई हमले में सरकार समर्थक 6 लड़ाके मारे गए। सीरियाई संकट के दौरान, इजराइल ने ईरानी ठिकानों सहित सीरियाई मिलिट्री साइट के खिलाफ सैकड़ों हवाई हमले किए हैं।

Related Tweets
Advertisement
Back to Top