Top 5 फेमिली वीडियो चैट ऐप्स, घर बैठे दिलों को जोड़ने का विकल्प

Top 5 Video chatting Apps to spent time in Lockdown - Sakshi Samachar

लॉकडाउन में फेमिली वीडियो चैटिंग का विकल्प 

वीडियो चैटिंग के दौरान खेल सकते हैं वर्चुअल गेम्स

5 बेस्ट वीडियो चैटिंग एप्स  की जानकारी के लिए पढ़ें खबर 

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के भारत में खतरे के मद्देनजर सरकार ने लोगों को सामाजिक दूरी बनाने की हिदायत दी है। लॉकडाउन के दौरान घरों में एकाकी महसूस करने वालों के लिए ये खबर काम की है। हम आपको कुछ ऐसे ऐप्स सुझा रहे हैं जिसके जरिए वीडियो कांफ्रेंसिंग में पूरा परिवार बैठकर गपशप कर सकता है। हाल के दिनों में गूगल पर बेहतर एप को लेकर काफी सर्च चल रहे हैं। 

अमेरिका और पश्चिमी देशों में लोग अपने अकेलेपन को दूर करने के लिए वर्चुअल ऑप्शन्स का सहारा ले रहे हैं। कोरोना वायरस की महामारी से लड़ने के लिए जहां उन्नत तकनीक की खोज हो रही है। वहीं लोग मौजूदा टेक्नोलॉजी का जमकर इस्तेमाल कर रहे हैं। 

कोरोना लॉकडाउन के क्या हैं नियम, जानिए कितनी सजा का प्रावधान?

हमने पसंदीदा वीडियो चैट एप्स की लिस्टिंग गूगल रैंकिंग और यूजर्स के फीडबैक के मुताबिक की है। यहां देखिए किन एप्स को डाउनलोड करना आपके लिए मुफीद साबित हो सकता है। 

ज़ूम (Zoom):

जूम पहले से ही ग्रुप वीडियो चैटिंग के लिए पसंदीदा एप रहा है। हालांकि इससे पहले इसका ज्यादातर इस्तेमाल दफ्तर की मीटिंग्स के लिए ही हुआ करता था। कोरोना वायरस के दौरान बंदी के इस दौर में जूम एप सबसे अधिक डाउनलोड हुए हैं। अगर आप घर में बैठे अकेले बोर हो रहे हों तो जूम एप डाउनलोड करना बेहतर विकल्प हो सकता है। इसके जरिए आप नाते रिश्तेदारों से एक साथ पूरा परिवार घर बैठे बातचीत कर सकते हैं। बैचलर हैं तो अपने स्कूल के दोस्तों के साथ जूम पर ग्रुप वीडियो कॉलिंग के जरिए गप्पे हांक सकते हैं। 

हाउसपार्टी (Houseparty)

हाउसपार्टी प्राइवेट वीडियो चैट एप है जिसे हम आईओएस, एंड्रॉयड और मैक ओएस पर डाउनलोड कर सकते हैं। हालांकि हाउसपार्टी ग्रुप वीडियो चैट के लिए ही अधिक लोकप्रिय है जबकि इसमें मनोरंजन के और भी कई सारे विकल्प हैं। हाउसपार्टी आपको गेम्स के साथ, मनोरंजक जानकारियां भी शेयर करने का मौका देता है। अधिक से अधिक आठ लोग मिलकर हाउस पार्टी पर पब क्विज भी खेल सकते हैं। मतलब ये कि हाउसपार्टी पर घर बैठे पूरे परिवार के साथ अनमोल पल शेयर करने के साथ ही मनोरंजक तरीके से जुड़ने का मौका मिलता है। 

गूगल हैंगआउट (Google Hangouts)

ग्रुप वीडियो चैटिंग के लिए गूगल हैंगआउट तीसरा सबसे लोकप्रिय विकल्प है। जूम की ही तरह हैंगआउट भी अधिकतर दफ्तर के कामकाज में समन्वय के लिए ही इस्तेमाल होता है। गूगल का फीचर होने की वजह से हैंगआउट काफी सहज और इस्तेमाल के लिए बेहद आसान है। दफ्तर के काम के अलावा आप गूगल हैंगआउट पर ग्रुप वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं। इसमें अधिकतम दस लोग एक साथ ग्रुप वीडियो चैट कर सकते हैं। सामाजिक दूरी बनाने के नियमों का पालन करते हुए आप हैंगआउट के जरिए अपने अकेलेपन को दूर भगा सकते हैं। 

जस्टॉक (Justalk)

जस्टॉक इस्तेमाल में बेहद आसान है। साथ ही इसमें मस्ती के कई सारे विकल्प मौजूद हैं। इस एप के जरिए आप निजी और अनौपचारिक पलों को शेयर कर सकते हैं। हाउसपार्टी की ही तरह जस्टॉक पर डूडल, गेम्स और फोटो शेयर करने का भी विकल्प मौजूद है। 

व्हेयरबाय (Whereby)

व्हेयरबाय के फीचर्स दर्जनों लोगों को एक साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जुड़ने का मौका देता है। पार्टी या फिर जलसा जैसे आयोजनों तक में व्हेयरबाय एप का इस्तेमाल खूब होता है। हालांकि आप चार से अधिक लोग एक साथ इस एप पर ग्रुप चैटिंग करना चाहते तो इसके प्रो मोड में जाना होगा। जिसके लिए आपको 7 से 8 सौ रुपए चुकाने होंगे। 

यहां हमने आपको ग्रुप वीडियो चैट के कई सारे विकल्प दिये हैं। जिनमें सभी फ्री ऑप्शन्स के साथ हैं। तो ट्रायल शुरू कर दीजिए और जो भी बेहतर विकल्प मिले उस पर बतियाने का मौका न गंवाएं। साथ ही अपने अनुभव हमें भी शेयर करें कि कौन सा ग्रुप वीडियो कॉलिंग विकल्प आपके लिए बेहतरीन रहा। 

Advertisement
Back to Top