कोरोना के डर से तेलंगाना के शख्स ने 20 बकरियों को पहनाया मास्क

man ties masks to 20 goats protect from Covid-19 - Sakshi Samachar

तेलंगाना के शख्स ने बकरियों को पहनाया मास्क

बाघ और कुत्ते में कोरोना वायरस की खबरें

वेंकटेश्वर राव बने लोगों के लिए रोल मॉडल

हैदराबाद: न्यूयॉर्क में एक बाघ के कोरोना वायरस ग्रसित होने की खबर से तेलंगाना का शख्स इतना परेशान हुआ कि उसने अपनी पालतू बकरियों को मास्क पहना दिया। ये डर वाजिब इसलिए भी है क्योंकि हॉन्ग कॉन्ग में एक पालतू कुत्ते में भी कोरोना वायरस पाया गया। 

मामला तेलंगाना के खम्मम जिले का है। यहां के कल्‍लूर मंडल के वेंकटेश्‍वर राव के पास 20 बकरियां हैं। मुख्यतौर पर वे बकरी पालन के ही व्यवसाय में हैं। कोरोना के प्रसार को देखते हुए न सिर्फ राव ने खुद एहतियात बरते, बल्कि अपनी बकरियों का भी खास खयाल रखा। वेंकटेश्वर के बाड़े में सभी बकरियों को मास्क पहनाया गया है। साथ ही इनकी साफ सफाई का पूरा खयाल रखा जा रहा है। 

वेंकटेश्‍वर राव के मुताबिक जब उन्हें पता चला कि अमेरिका में एक बाघ को कोरोना वायरस हुआ तो वे और उनका पूरा परिवार चिंतित हुआ। इनकी पूरी आजीविका इन्हीं बकरियों पर निर्भर है लिहाजा वेंकेटेश्वर ने कोई रिस्क नहीं लिया। 

स्वाद और सूंधने की क्षमता पर असर डालता है कोरोना का अटैक

वास्तव में वेंकटेश्वर राव लोगों के लिए मिसाल बने हैं। एक तरफ विभिन्न सरकारें लाखों करोड़ों रुपए खर्च करके प्रचार माध्यमों से लोगों को जागरूक करने में जुटी हैं। बावजूद इसके लोग घरों से बाहर आने से बाज नहीं आ रहे। वहीं वेंकटेश्वर जैसे लोग भी इसी समाज से हैं, जिन्होंने खुद के साथ ही अपने पालतू पशुओं के लिए भी एहतियात बरती। 

तेलंगाना में कोरोना वायरस का प्रसार 

तेलंगाना में अब तक कोरोना संक्रमण के सवा चार सौ से अधिक मामले आ चुके हैं। सरकार ने पूरे राज्य में 100 के करीब हॉटस्पॉट तय किए हैं जहां सख्ती से लॉकडाउन किया गया है। व्यक्तिगत तौर पर मुख्यमंत्री केसीआर कोरोना के प्रसार को लेकर काफी सख्त हैं। मुख्यमंत्री ने लोगों को घरों से बाहर नहीं निकलने की चेतावनी दी है। इसके अलावा जरूरत पड़ने पर मास्क लगाने की हिदायत के साथ सार्वजनिक स्थानों पर नहीं थूकने की बात कही। तेलंगाना के मुख्यमंत्री केसीआर पहले नेता हैं जिन्होंने अपनी तरफ से लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने का सबसे पहले प्रस्ताव दिया था। 

Advertisement
Back to Top