गांधी जयंती पर राष्ट्रपति, पीएम मोदी ने बापू को किया नमन, लाल बहादुर शास्त्री की सादगी को किया याद

Mahatma Gandhi Jayanti Lal Bahadur Shastri Jayanti 2020 - Sakshi Samachar

देशभर में मनाई जा रही गांधी जयंती

लाल बहादुर शास्त्री को देश कर रहा याद

पीएम मोदी ने राजघाट जाकर बापू को अर्पित की श्रद्धांजलि

नई दिल्ली : देशभर में आज महात्मा गांधी की 151वीं जयंती और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री 116वीं जयंती मनाई जा रही है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र की इन महान विभूतियों को याद करते हुए उनके समपर्ण को याद किया। पीएम मोदी ने राजघाट जाकर बापू को श्रद्धांजलि अर्पित की।

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने कहा कि मोदी सरकार के प्रयासों के मूल में महात्मा गांधी के विचार और उनकी शिक्षाएं हैं। सरकार द्वारा देशभर में कई उल्लेखनीय प्रयास जैसे कि स्वच्छ भारत अभियान, महिला सशक्तीकरण, गरीबों व दलितों का सशक्तीकरण, किसानों की मदद और गांवों में आवश्यक सुविधाएं मुहैया कराना इत्यादि किए जाने की बात पर राष्ट्रपति ने कहा कि उन्हें खुशी है कि गांधी जी की शिक्षा ही हमारी सरकार का आधार है। उन्होंने कहा कि गांधी जी ने नैतिकता और लक्ष्यों की शुद्धता और अपने प्रयासों को बहुत महत्व दिया है।

गांधी जयंती के इस शुभ अवसर पर राष्ट्रपति ने कहा, "आइए हम राष्ट्र के कल्याण और प्रगति के लिए खुद को फिर से समर्पित करने का संकल्प लें, सत्य और अहिंसा के मंत्र का पालन करें, स्वच्छ, सक्षम, मजबूत और समृद्ध भारत का निर्माण करें और गांधी जी के सपनों को साकार करें।"

राष्ट्रपति ने अपने संदेश में कहा, "हमारे राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 151वीं जयंती के अवसर पर मैं हमारे कृतज्ञ राष्ट्र की ओर से उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं।" उन्होंने आगे कहा, "उनकी जीवन शैली समाज के कमजोर वर्गों को सशक्त और मजबूत बनाती है। सत्य, अहिंसा और प्रेम का उनका संदेश समाज में समरसता और समानता लाकर दुनिया के कल्याण का मार्ग प्रशस्त करता है।"

पीएम मोदी ने किया नमन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा, हम गांधी जयंती पर प्यारे बापू को नमन करते हैं। उनके जीवन और महान विचारों से सीखने के लिए बहुत कुछ है। बापू के आदर्श हमें समृद्ध और करुण भारत बनाने में मार्गदर्शन करते रहेंगे।

लाल बहादुर शास्त्री को किया याद

पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को याद करते हुए पीएम मोदी ने लिखा, लाल बहादुर शास्त्री जी विनम्र और दृढ़ थे। उन्होंने सादगी को महत्व दिया और हमारे राष्ट्र के कल्याण के लिए जीया। हम उनकी जयंती पर उन्हें भारत के लिए किए गए हर काम के लिए कृतज्ञता की भावना के साथ याद करते हैं।

Related Tweets
Advertisement
Back to Top