ट्रेंड कर रहा #RapeAccusedCM, जानिए किस राज्य के मुख्यमंत्री पर लगा बलात्कार का आरोप

Know why rape accused CM is trending on Indian Social Media - Sakshi Samachar

रांची/ नई दिल्ली: ट्विटर पर आज #RapeAccusedCM कई घंटों तक ट्रेंड पर रहा। बता दें कि मुंबई (Mumbai) की एक मॉडल से कथित रेप मामले में झारखंड (Jharkhand) के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Hemant Soren) बुरी तरह घिर चुके हैं। मामला पुराना है, हालांकि केस एक बार फिर खुला है। जिसके बाद झारखंड की राजनीति में विपक्ष पूरी तरह हमलावर है। खासकर बीजेपी (BJP) की तरफ से सवाल उठाए जा रहे हैं कि बलात्कार जैसे जघन्य अपराध में आरोपी मुख्यमंत्री कैसे गद्दी पर बने रह सकते हैं। हेमंत सोरेन पर हमला तो किया ही जा रहा है, साथ ही झारखंड की सरकार में साझीदार कांग्रेस पार्टी को भी बीजेपी घेर रही है। हरियाणा से बीजेपी नेता अरुण यादव ने ट्वीट कर कांग्रेस पार्टी (Congress Party) से सवाल किये। उनके मुताबिक कांग्रेस पार्टी को अब बताना है कि वो रेप के आरोपी मुख्यमंत्री का आगे समर्थन करती रहेगी या नहीं? 

ऐसा ही एक ट्वीट बीजेपी से जुड़े विकास प्रीतम सिन्हा ने भी किया है। उनके मुताबिक, "झारखंड के सीएम ने इतिहास रच दिया है, ऐसा इतिहास जिसके नजदीक भी कोई पहुंचना नहीं चाहेगा। राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन रेप मामले में आरोपी हैं और कुर्सी पर बने हुए हैं। हेमंत की नैतिकता और आत्मा मर चुकी है। और उनके इस पाप में राहुल, प्रियंका भी भागीदार हैं।"


हेमंत सोरेन, मुख्यमंत्री, झारखंड

हेमंत सोरेन पर क्या है आरोप? 

मामला साल 2013 का बताया जाता है। मुंबई की एक मॉडल ने हेमंत सोरेन पर बलात्कार का आरोप लगाया था। मामला हाईप्रोफाइल होने के कारण शुरुआत में तो इसकी चर्चा कम ही हुई। केस तब गर्माया जब राष्ट्रीय महिला आयोग ने इस बारे में संज्ञान लिया। एनसीडब्ल्यू की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने इस बारे में महाराष्ट्र सरकार को चिट्ठी लिख कर कार्रवाई सुनिश्चित करने की मांग की है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हेमंत सोरेन के साथ ही सुरेश नागरे को भी रेप मामले में आरोपी बनाया गया है। 

हेमंत सोरेन पर धमकाने का भी आरोप 

कथित तौर पर साल 2013 में हेमंत सोरेन ने नागरे के साथ मिलकर एक मॉडल के साथ बलात्कार किया था। मामला खुल न जाय, इसके लिए कथित तौर पर हेमंत ने मॉडल और उनके परिवार को धमकियां भी दी थी। इस बीच लंबे अतंराल तक चुप्पी साधने के बाद पीड़िता ने सोशल मीडिया पर एक चिट्ठी लिखकर आपबीती बताई। मामला हेमंत सोरेन से जुड़ा होने के कारण ये तत्काल वायरल हो गया। मॉडल ने बीते सात सालों तक अपने साथ हुई ज्यादती के बारे में सार्वजनिक खुलासा किया था। 

रेप पीड़िता ने आपबीती में क्या कहा?

मॉडल की सार्वजनिक चिट्ठी में कई बातों का खुलासा हुआ है। उनके मुताबिक कुछ हाईप्रोफाइल लोगों से मिलवाने के बहाने उन्हें एक होटल में बुलाया गया। बात साल 2013 की है, मॉडल जब कमरे में पहुंची तो हेमंत सोरेन के साथ कुल तीन लोग वहां पहले से ही मौजूद थे। इनमें हेमंत सोरेन और आरोपी नागरे ने मॉडल के साथ जबरन बलात्कार किया। पीड़िता ने अपने ओपन लेटर में हेमंत सोरेन पर रेप के दौरान जानवरों जैसा बर्ताव करने की बात लिखी। लुटी पिटी मॉडल जब शिकायत लेकर थाने पहुंची तो वहां भी उसे प्रताड़ित किया गया। 

मामले में अब मेडिकल साक्ष्य नहीं बचा है, लिहाजा कोर्ट में हेमंत सोरेन को दोषी करार देने में कई मुश्किलें आएंगी। परिस्थितिजन्य साक्ष्य के आधार पर हालांकि उन्हें घेरा जा सकता है। कुल मिलाकर सार्वजनिक जीवन जी रहे हेमंत सोरेने के लिए ये आरोप गले की फांस की तरह है। बीजेपी के कहने पर भले ही वो इस्तीफा न दें, लेकिन जनता के बीच उनकी अच्छी खासी बदनामी तो हो ही रही है। मामले में महिला आयोग जैसी संवैधानिक एजेंसी के शामिल होने के बाद विपक्ष को बोलने का मौका मिल गया है। देखना है हेमंत सोरेन इस मुश्किल से कब तक निकल पाते हैं। 

Advertisement
Back to Top