Aarogya Setu ऐप आपको कोरोना के खतरे से करता है अलर्ट, डाउनलोड कर ऐसे करें रजिस्टर

Know how to download and Register Aarogya Setu App - Sakshi Samachar

केंद्र सरकार ने लॉन्च किया आरोग्य सेतु ऐप

कोरोना के खतरे पर अलर्ट करता है ये ऐप

कोरोना की सटीक जानकारी के लिए करें डाउनलोड

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस से जंग को देखते हुए नया ऐप आरोग्य सेतु Aarogya Setu लॉन्च किया है। आरोग्य सेतु ऐप ऐंड्रॉयड और आईफोन पर डाउनलोड किए जा सकते हैं। ऐप यूजर के फोन का ब्लूटूथ, लोकेशन और मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करते हुए ट्रैक करने में सक्षम है। मजेदार बात ये कि ये ऐप आपको इस बात की ताकीद करता है कि कहीं आप COVID-19 पॉजिटिव व्यक्ति के संपर्क में तो नहीं आए। 

अच्छी बात ये है कि ऐप में कोरोना के हेल्प सेंटर और सेल्फ असेसमेंट टेस्ट जैसे विकल्पों का इस्तेमाल कर आप आसानी से पता कर सकते हैं कि आपमें कोरोना संक्रमण के लक्षण तो नहीं हैं। आरोग्य सेतु ऐप के बारे में हम आपको कुछ अहम जानकारियां दे रहे हैं। 

ऐप डाउनलोड करने के लिए गूगल प्ले या ऐप स्टोर पर ‘AarogyaSetu’ टाइप करें। आधिकारिक ऐप ही लोड करने के लिए स्पेस न दें। इस ऐप को भारत सरकार के लिए काम करने वाली संस्था NIC (नैशनल इन्फर्मेटिक सेंटर) ने निजी सहयोग से विकसित किया है। 

ये जरूरी है कि आप आरोग्य सेतु के नाम पर कोई फर्जी ऐप न डाउनलोड कर लें। इसके लिए ध्यान देन होगा कि इसमें डिवेलपर के नाम के तौर पर NIC eGov Mobile Apps और आईफोन्स में NIC ही दिखना चाहिए। लिहाजा सही ऐप डाउनलोड करने में सावधानी बरतें। 

जानिए कोरोना संक्रमण के कितने दिनों बाद शुरू होती है सांस लेने में परेशानी

आरोग्य सेतु ऐप दरअसल ट्रेसिंग ऐप है, जो आपको जानकारी देता है कि कहीं आपके आस पास कोई कोरोना पॉजिटिव पेशेंट तो नहीं। अगर आप किसी जरूरी काम से भीड़ भाड़ में जा रहे हैं। तो इस ऐप की मदद से पीड़ित व्यक्ति से दूरी बनाए रख सकते हैं।  आपको सेफ रखने के लिए ये ऐप आपके लोकेशन का पता करता है, जिसके लिए आपका मोबाइल नंबर, ब्लूटूथ और लोकेशन डेटा का इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि आधिकारिक तौर पर सरकारी ऐप होने के नाते आपके नंबर व बाकी जानकारियां गुप्त रखी जाती है। 

आरोग्य सेतु ऐप पर ऐसे करें रजिस्टर 
 
आरोग्य सेतु ऐप के इस्तेमाल के लिए फोन नबंर के जरिए रजिस्टर करना जरूरी होता है। फोन नंबर डालते ही ओटीपी आता है जिसे इंटर करने के बाद आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा। 

हालांकि COVID-19 को ट्रैक करने के लिए कई सारे ऐप विकसित हो रहे हैं। केंद्र सरकार ने Korona Kavach नाम से एक अन्य ऐप लॉन्च किया था। कोरोना कवच आपको कोरोना के बारे में जरूरी जानकारियां देता है। अच्छी बात है कि कोरोना कवच या फिर आरोग्य सेतु ऐप आपको संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने पर तत्काल अलर्ट करता है। 

Advertisement
Back to Top