जो बाइडेन ने 46वें अमेरिकी राष्ट्रपति के तौर पर ली शपथ, कमला हैरिस बनीं USA की नई उपराष्ट्रपति

Joe Biden and Kamala Harris sworn oath in USA - Sakshi Samachar

नई दिल्ली : अमेरिका (USA) में जो बाइडेन (Joe Biden) ने बुधवार को 46वें राष्ट्रपति (President) के तौर पर शपथ ले ली। जो बाइडेन के अलावा कमला हैरिस (Kamala Harris) ने उपराष्ट्रपति (Vice-President) पद की शपथ ली।   हैरिस इस पद पर काबिज होने वाली अमेरिका की पहली महिला हैं।

शपथ ग्रहण समारोह कैपिटल हिल में हुआ। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज बुश, बिल क्लिंटन और बराक ओबामा भी इस समारोह में मौजूद रहे। कड़ी सुरक्षा के बीच अमेरिका में ये समारोह हुआ।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर जो बाइडेन को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि हम दोनों मिलकर काम करेंगे।

इस अवसर पर राष्ट्रपति बाइडेन ने कहा कि हमने जिंदगी में बहुत सारी चुनौतियां देखी है। अमेरिका में सबको सम्मान मिलेगा। अमेरिका की सेना सशक्त है, हर चुनौती के लिए तैयार है। मैं अमेरिका के सभी लोगों का राष्ट्रपति हूं। मैं उनका भी राष्ट्रपति हूं जिन्होंने मुझे वोट नहीं दिया। मैं सबकी तरक्की और सबकी रक्षा के लिए हूं।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि आज हम एक उम्मीदवार की नहीं बल्कि लोकतंत्र की जीत का जश्न मना रहे हैं। हमने फिर से सीखा है कि लोकतंत्र अनमोल है, लोकतंत्र प्रबल है। जो बाइडेन ने कहा कि मुझे पता है कि हमें विभाजित करने वाली ताकतें गहरी हैं और वे वास्तविक हैं, लेकिन मुझे ये भी पता है कि वो नई नहीं हैं। हमारा इतिहास एक निरंतर संघर्ष का रहा है।

Advertisement
Back to Top