कोरोना त्रासदी के बीच महादान देने वाले शख्स से मिलिए

Jack Dorsey donate 1 Billion Dollar to fight against Corona - Sakshi Samachar

ट्विटर के चीफ एक्जिक्यूटिव जैक डोर्सी का महादान

कोरोना की लड़ाई में 1 चौथाई संपत्ति दान की

ट्विटर के को फाउंडर हैं जैक डोर्सी

नई दिल्ली: कोरोना वैश्विक महामारी से लड़ने के लिए दुनियाभर के लोग दान कर रहे हैं। सांसदों और विधायकों ने अपना वेतन कटवाना मंजूर किया है। दुनियाभर की कई कंपनियों के कर्मचारी ऐच्छिक तौर पर कुछ महीनों का वेतन छोड़ रहे हैं। दान देने के मामले में बड़े पूंजीपती भी पीछे नहीं हैं। बड़ी रकम दान करने वाले ऐसे ही पूंजीपती से आपको हम यहां मिलवा रहे हैं। 

ट्विटर के चीफ एक्जिक्यूटिव जैक डोर्सी ने कोरोना वायरस रिसर्च में मदद के लिए 1 बिलियन डॉलर का दान किया है। भारतीय रूपए में आंका जाय तो ये 7,630 करोड़ रुपए होता है। किसी पूंजीपती द्वारा इसे सबसे बड़ा दान माना जा रहा है। 

बता दें कि जैक डोर्सी ही ट्विटर के संस्थापक हैं। जिन्होंने ने साल 2006 में ट्विटर की शुरुआत की थी। डोर्सी कंपनी के को-फाउंडर हैं। डोर्सी ने ये रकम सीधे सरकार को न देकर स्माल स्टार्ट नाम के चैरिटेबल फंड में दी है। इस फंड में जमा रकम से वैश्विक महामारी कोरोना के खिलाफ न सिर्फ सीधी लड़ाई होगी बल्कि स्थाई तौर पर इसके निबटारे के लिए शोध भी किया जाएगा। डोर्सी ने जो दान दिया है वो उनकी कुल संपत्ति का 28 फीसदी है। डोर्सी के पास कुल 3.9 बिलियन डॉलर की संपत्ति है।

JEE Main Exam 2020: छात्रों के लिए एक्जाम सेंटर बदलवाने का मौका

अमेजन के फाउंडर जेफ बेजॉस ने भी हालांकि कोरोना के खिलाफ लड़ाई में 100 मिलियन डॉलर का दान किया है। लेकिन दान की रकम जेफ की कुल संपत्ति का महज 0.1 प्रतिशत हिस्सा है। इस लिहाज से भी जैक डोर्सी के दान को महादान की संज्ञा दी जा रही है। 

कोरोना के खिलाफ वैश्विक स्तर पर करीब 9 लाख करोड़ रुपए दान किए गए हैं। इसमें दुनियाभर के धनकुबेर शामिल हैं। बिल गेट्स फाउंडेशन ने कोरोना की वैक्सीन तैयार करने के लिए 100 मिलियन डॉलर डोनेट किया है। डेल कंप्यूटर्स के मालिक माइकल डेल ने भी 100 मिलियन डॉलर दान किया है। बिल गेट्स और माइकल डेल की अकूत संपत्ति के सामने उनका दान काफी कम माना जा रहा है। इनके मुकाबले हर कोई जैक डोर्सी के बड़े दिल की तारफी कर रहा है। जिन्होंने अपनी संपत्ति का करीब एक चौथाई कोरोना की जंग में खर्च कर दिया। 
 

Advertisement
Back to Top