Festival Special Trains की देखिये पूरी फेहरिस्त, 20 अक्टूबर से शुरू होगी रवानगी

Festival Special Trains 2020 complete list - Sakshi Samachar

फेस्टिवल ट्रेनों का हुआ एलान 

देखिए आपके राज्य की कितनी ट्रेनें

20 अक्टूबर से खुलेंगी स्पेशल ट्रेनें 

नई दिल्ली: बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और उत्तर भारत के कई राज्यों से बाहर काम कर रहे प्रवासियों का इंतजार खत्म हुआ। त्यौहारों में घर वापसी के लिए वे ट्रेनों की टिकटें आसानी से बुक करा सकते हैं। सरकार ने दिवाली, दशहरा और छठ के मद्देनजर 392 नई ट्रेनें चलाने का फैसला किया है। 20 अक्टूबर से ये ट्रेनें शुरू हो जाएंगी। हालांकि स्पेशल ट्रेनों के परिचालन का एलान तो पहले ही कर दिया गया था, अब रेलवे बोर्ड ने ट्रेनों की पूरी सूची जारी कर दी है। लिहाजा समय के मुताबिक लोग आसानी से बुकिंग करा सकते हैं। 

20 अक्टूबर से शुरू होने वाली ट्रेनें 30 नवंबर तक चलाई जाएंगी। स्पेशल ट्रेनें शुरू करने से पहले बोर्ड ने राज्यों से सुझाव भी मांगा था। झारखंड की बात करें तो राज्य के लिए 9 जोड़ी ट्रेनें चलाई जाएंगी। इनमें शामिल है बहुप्रतीक्षित रांची-जयनगर, रांची-पटना, रांची-हावड़ा, टाटा-हावड़ा ट्रेनें। हटिया-लोकमान्य तिलक टर्मिनल के साथ-साथ हटिया-यशवंतपुर, टाटा-यशवंतपुर और टाटा-पटना ट्रेनों को भी मंजूरी दी गई है।

बिहार और पश्चिम बंगाल के लिए स्पेशल ट्रेनें 

बिहार और पश्चिम बंगाल से अलग-अलग राज्यों के लिए कई ट्रेनों को मंजूरी दी गई है। सियालदह से जयनगर, न्यू जलपाईगुड़ी और जम्मूतवी के लिए स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी। हावड़ा से रक्सौल के बीच चलने वाली ट्रेनों को लेकर लोगों ने खुशी जाहिर की है। 

बिहार के गया से नयी दिल्ली, पटना से मुंबई, दरभंगा से मैसूर, राजेंद्र नगर से जम्मूतवी, रक्सौल से मुंबई, राजेंद्र नगर से नयी दिल्ली, बरौनी से केरल के एर्नाकुलम, राजेंद्रनगर से हावड़ा, गया से चेन्नई एगमोर रेलवे स्टेशन, पाटलिपुत्र स्टेशन से यशवंतपुर के लिए स्पेशल ट्रेनों का परिचालन होगा। 

इसके अलावा एलटीटीइ से दरभंगा, पुणे से दरभंगा, आनंद विहार टर्मिनल से रांची, आनंद विहार से दरभंगा, आनंद विहार से बरौनी, आनंद विहार से जयनगर, आनंद विहार से भागलपुर, आनंद विहार से पटना के लिए भी स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी। 

कोरोना संक्रमण की गाइडलाइन का करना होगा पालन

स्पेशल ट्रेनों में सफर के लिए जिन नियमों का पालन करने की हिदायत दी गई थी, वो सभी स्पेशल ट्रेनों पर भी लागू होंगे। स्टेशनों पर सामाजिक दूरी का खयाल रखना होगा। स्टेशनों पर छोड़ने आने वालों को इजाजत नहीं होगी। इसके अलावा थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही यात्रा की इजाजत दी जाएगी। 

रेलवे बोर्ड ने यात्रियों के जरूरत के हिसाब से 30 नवंबर के बाद भी स्पेशल ट्रेनों को जारी रखने का आश्वासन दिया है। हालांकि इसका फैसला यात्रियों की संख्या को देखने के बाद ही लिया जाएगा। 

Advertisement
Back to Top