'कोरोना वैक्सीन से 7 लाख लोगों की होगी मौत', बिल गेट्स के कथित बयान की जानिए सच्चाई

Fact check on Bill Gates statement on Covid vaccines cause possible 7 lakh deaths  - Sakshi Samachar

नई दिल्ली: सोशल मीडिया पर माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स (Bill Gates) के हवाले से एक खबर प्रचारित की जा रही है कि कोविड-19 वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) से आने वाले समय में 7 लाख लोग या तो मारे जाएंगे या फिर विकलंगता के शिकार होंगे। बिल गेट्स के बयान को कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) के असर की खबरों के साथ जोड़कर प्रचारित किया जा रहा है। दावा किया जा रहा है कि बिल गेट्स ने CNBC को दिये इंटरव्यू में ये बातें कही हैं। 

सोशल मीडिया पर लोग बिल गेट्स के बयान वाली खबर के स्क्रीन शॉट्स, वेब लिंक और आर्टिंकल शेयर कर रहे हैं। खबर में दावा किया जा रहा है कि हर 10,000 लोगों के टीकाकरण में एक व्यक्ति पर वैक्सीन का घातक असर होगा। इस तरह दुनिया में करीब सात लाख लोग कोरोना वैक्सीन के चलते या तो जान गंवाएंगे या फिर विकलंगता के शिकार होंगे। 

'साक्षी समाचार' ने अपनी तरफ से बिल गेट्स के कथित दावे और शेयर की जा रही खबरों की पड़ताल की। हमने पाया कि बीते साल अप्रैल महीने में बिल गेट्स ने वाकई CNBC न्यूज चैनल को 26 मिनट का इंटरव्यू दिया था। साक्षात्कार के दौरान बिल गेट्स ने कोरोना वैक्सीन के संभावित साइड इफेक्ट्स पर चर्चा तो जरूर की थी। वहीं उन्होंने इस तरह की कोई बात नहीं की कि वैक्सीन के असर से लाखों लोगों की मौतें हो सकती है। 

वैक्सीन निर्माण में बिल गेट्स का सहयोग 

वास्तव में बिल गेट्स व्यक्तिगत तौर पर कोरोना वायरस वैक्सीन के प्रति आस्था रखते हैं। तभी तो उनकी संस्था बिल एण्ड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने लाखों डॉलर रकम वैक्सीन निर्माण के लिए दान दिया है। लिहाजा वैक्सीन को लेकर बिल गेट्स निराशानजक बातें कर ही नहीं सकते। वास्तविकता की बात की जाय तो विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organisation) ने भी माना है कि कोरोना वैक्सीन के मामूली साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। जिससे घबराने की दरकार नहीं है। किसी भी वैक्सीन का शरीर पर तात्कालिक दुष्प्रभाव देखने को मिलता है। जो समय के साथ खुद ब खुद खत्म हो जाता है। लिहाजा घबराने की जरूरत नहीं है और ना ही इस तरह के दुष्प्रचार में शामिल होने की ही आवश्यकता है।  

Advertisement
Back to Top