भारत में Top 5 ई लर्निंग प्लेटफॉर्म अब फ्री, लॉकडाउन के दौरान बच्चों की पढ़ाई रहेगी जारी

E learning platforms with free subscription in India during Lockdown - Sakshi Samachar

लॉकडाउन के दौरान E learning प्लेटफॉर्म का फ्री सब्सक्रिप्शन

अब लॉकडाउन के दौरान भी बच्चों की पढ़ाई रहेगी जारी

वर्चुअल माध्यम से अब मुफ्त पढ़ाई का मौका 

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के खतरे के मद्देनजर सरकार ने देशभर में लॉकडाउन की घोषणा कर दी है। इस बीच पूरा परिवार घर में ही वक्त काटने को मजबूर है। बच्चे मोबाइल पर वीडियो गेम्स और पसंदीदा कार्टून्स खंगालने में व्यस्त रहते हैं। जबकि अभिभावकों को बच्चों की पढ़ाई की चिंता खाए जा रही है। इस बीच अच्छी खबर है कि सरकार के अलावा कई ई लर्निंग एजुकेशनल फोरम्स ने मुफ्त सब्सक्रिप्शन का ऑफर दिया है। जिनकी जानकारी हम यहां आपको दे रहे हैं। घर में अगर बच्चे मोबाइल फोन्स देखने के आदी हो रहे हैं तो उन्हें ई लर्निंग प्लेटफॉर्म्स पर जाकर पढ़ाई करने के लिए प्रोत्साहित करें। 

Top 5 फेमिली वीडियो चैट ऐप्स, घर बैठे दिलों को जोड़ने का विकल्प

HRD मंत्रालय की बड़ी पहल
लॉकडाउन के मद्देनजर मानव संसाधन मंत्रालय ने छात्रों को डिजिटल क्लासरूम की सहूलियत दी है। जिसके लिए अभिभावकों को कोई शुल्क नहीं चुकाना होगा। मानव संसाधन विकास मंत्रालय के सचिव अमित खरे के मुताबिक सरकार की कोशिश है कि स्कूल बंद रहने के दौरान भी बच्चों की पढ़ाई का नुकसान न हो। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए विजिट करें https://mhrd.gov.in/e-contents सरकार अब स्कूलों को वर्चुअल माध्यम से बच्चों से जुड़ने के लिए प्रोत्साहित कर रही है। ताकी लॉकडाउन की अवधि लंबी होने पर बच्चे पढ़ाई में न पिछड़ें। कई स्कूलों ने तो इस तरह की व्यवस्था शुरू भी कर दी है। 

अमेजॉन का फ्री सब्सक्रिप्शन ऑफर
ये तो हुई सरकार की कोशिश इसके अलावा निजी क्षेत्र की तरफ से भी स्कूली बच्चों के लिए सुविधाएं मुहैया कराई जा रही है। इसमें सबसे बड़ा नाम आता है एमेजॉन का। जी हां, अमेजॉन ने ऑनलाइन किताबे, ऑडियो स्टोरीज, लर्निंग किट्स के लिए सब्सक्रिप्शन फ्री कर दी है। ये कन्टेंट हर उम्र वर्ग और तकरीबन प्रमुख भाषाओं में उपलब्ध है। इन सुविधाओं के लिए अमेजॉन जहां सौ रुपए से पांच हजार रुपए तक वसूलता था वहीं बंदी के दौरान इसकी मुफ्त पहुंच हासिल की जा सकती है। खासकर बच्चों के लिए ये कंटेन्ट काम की है। https://stories.audible.com/start-listen लिंक पर विजिट करें या फिर सीधे अमेजॉन की साइट पर जाकर आप फ्री सब्सक्रिप्शन वाले किट खोज सकते हैं। 

वेदांतू ने दिया ऑनलाइन मुफ्त पढ़ाई का मौका
Online tutoring प्लेटफॉर्म वेदांतू ने फ्री लाइव क्लासेज का इंतजाम किया है। अमूमन इन क्लासेज के लिए मोटी रकम चुकानी होती है। www.vedantu.com पर जाकर आप फ्री लाइव क्लासेज के बारे में और अधिक जानकारी ले सकते हैं। खासकर 6ठी से 12वीं क्लास तक के बच्चों के लिए यहां मुफ्त में काफी कुछ सीखने का मौका मिलेगा। इंजीनियरिंग की तैयारी करने वाले बच्चों के लिए भी वेदांतू की ऑनलाइन क्लासेज सहूलियत दे रहा है।    

इसी तरह का लर्निंग एप byjus.com है। गूगल प्ले स्टोर से ये ऐप आप डाउनलोड कर सकते हैं। byjus ने अप्रैल के आखिरी तक अपनी कोर्सेस के लिए शुल्क नहीं लेने का फैसला किया है। कोरोना वायरस के मद्देनजर बंदी के तहत ये फैसला लिया गया है। स्कूली बच्चों के लिए ये एप काफी काम की है। 

Indiascholastic भी हुआ नि: शुल्क 
ऑनलाइन एजुकेशन के बाजार में एक और बड़ा नाम है www.indiascholastic.co.in, कंपनी ने लॉकआउट के दौरान बच्चों को फ्री एक्सेस दिया है। यहां स्कूली बच्चों के लिए साइंस के काफी अच्छे कंटेट हासिल किए जा सकते हैं। जिसके लिए कोई शुल्क चुकाना नहीं होगा। अगले 19 दिनों तक इसकी सेवाएं फ्री होंगी। 

Advertisement
Back to Top