चीन के इस चश्मे की पूरी दुनिया में हो रही चर्चा, जानिए खासियत

Chinese Police Hitech goggle scan face of criminals - Sakshi Samachar

ये चश्मा अपराधियों को पहचानता है

चीनी पुलिस ने लगाया हाइटेक चश्मा

दुनियाभर में हाइटेक चश्मे की डिमांड

बीजिंग: चीन फिलहाल कोरनो वायरस त्रासदी से गुजर रहा है। टेक्नोलोजी में तेज तर्रार चीन की चर्चा एक अन्य वजह से भी दुनियाभर में हो रही है। दरअसल कोरोना त्रासदी के बीच चीन के पुलिसकर्मी एक खास चश्मा लगाए घूम रहे हैं। जिससे अपराधियों की पहचान आसानी से की जा सकती है। 

चीन के नायाब चश्में में HD सर्विलांस कैमरा लगा है जो हाईटेक फेस रिकॉग्निशन टेक्नोलॉजी से लैस है। खास बात ये कि यह चश्मा पुलिस मुख्यालय के साथ साथ चीन के अपराधियों के डाटा बैंक से भी जुड़ा रहता है। मतलब ये कि चेहरा देखकर ही चीन के पुलिसकर्मी अपराधी की पहचान कर सकते हैं। है ना कमाल की बात!

चीन ने अपने अहम पुलिसकर्मियों को ये नायाब चश्मा मुहैया कराई है जिसकी तारीफ दुनियाभर में हो रही है। हाईटेक गॉगल्स ने जहां चीन में अपराध को कम किया है। वहीं बाकी दुनिया को भी रास्ता दिखाया है। 

कोरोना के साथ ही 'हंता वायरस' का आतंक, चीन में एक की मौत

चाइनीज पुलिस जिस चश्मे को पहनकर घूम रही है वो हाईटेक है। तमाम डिजिटल तकनीक इससे जुड़े हैं। अगर चीनी पुलिस अधिकारी चश्मा पहनकर किसी अपराधकर्मी की तरफ नजर फिरा लें तो उसकी पूरी अपराध हिस्ट्री नजर के सामने आ जाती है। मसलन आरोपी का नाम उसका पता और उस व्यक्ति ने किस तरह का अपराध किया है आदि। 

बता दें कि अपराध को लेकर चीनी पुलिस बेहद सख्त है। साथ ही वो पुलिस के नियमों का कड़ाई से पालन किया जाता है। चीनी पुलिस के चश्में से अपराधियों में भी खौफ है। अब वो खुल्ला घूमने से डरने लगे हैं। 

चीनी पुलिस को इस हाइटेक चश्मे से कामयाबी मिलनी भी शुरू हो गई है। हाल ही में चाइनीस पुलिस ने भारी भीड़ में सात खूंखार अपराधियों को पहचान लिया और उसे पकड़ भी लिया। 

यह हाईटेक चश्मा कंप्यूटर और अपराधियों के डाटा बैंक से सीधे तौर पर जुड़ा है। फेस रिकॉग्निशन कैमरा से लैस ये चश्मा अपराधियों को पहचानने में कोई गलती नहीं करता है। चेहरा स्कैन करने के बाद पूरी अपराध हिस्ट्री पुलिस की नजर के सामने होता है। यह हाइटेक चश्मा सेंट्रल क्राइम डेटाबेस से जुड़े होने के कारण जानकारी उपलब्ध कराने में तनिक भी देरी नहीं करता। 

चीन इसी तर्ज पर कोरोना वायरस पेशेंट्स की पहचान के लिए भी चश्मा ईजाद करने में लगा है। ताकि हाइटेक चश्मे की मदद से कोरोना जैसी त्रासदी पर भी नियंत्रण पाया जा सके। फिलहाल अमेरिका और बाकी उन्नत देश चीन के इस चश्में की टेक्नोलोजी अपने देशों में इस्तेमाल करने के लिए लालायित हैं। 
 

Advertisement
Back to Top