नवंबर की ठंड ने तोड़े रिकॉर्ड, इस साल समय से पहले ही शुरू हुई बर्फबारी

Weather Updates today in Different Indian states - Sakshi Samachar

नई दिल्ली : उत्तर भारत में मौसम(Weather) का मिजाज बदलने के साथ ठंड बढ़ने लगी है। इस साल नवंबर में इतनी सर्दी पड़ रही है, जो बीते कई साल में नहीं पड़ी। राजधानी दिल्ली(Delhi) में 17 साल का रिकॉर्ड टूट गया। वहीं पहाड़ों पर भी दिसंबर वाली बर्फबारी(Snowfall) नवंबर में ही हो रही है। 

राजस्थान में पहली बार तापमान नवंबर में जीरो डिग्री हो जाने से नया रिकॉर्ड बना है। राजस्थान के माउंट आबू(Mount Abu) में नवंबर में इतिहास में पहली बार पारा शून्य के नीचे पहुंच गया। माउंट आबू श्रीनगर, कुल्लू और मनाली जैसे हिल स्टेशनों से भी ज्यादा ठंडा रहा।

मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक पहाड़ी राज्य जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी होने से मैदानी इलाकों में शीत लहर से ठंड और बढ़ने का अनुमान है।

पहले ही शुरू हुई बर्फबारी 

जम्मू-कश्मीर में भारी बर्फबारी से कई अहम रास्ते बंद हो गए हैं। पहाड़ों पर नवंबर में ही दिसबंर वाली बर्फबारी हो रही है। कश्मीर के ज्यादातर मैदानी इलाकों में सोमवार को मौसम की पहली बर्फबारी हुई। घाटी के ऊंचाई पर स्थित क्षेत्रों में सामान्य से अधिक बर्फबारी हुई जिसके चलते घाटी को लद्दाख से जोड़ने वाला श्रीनगर-लेह मार्ग बंद हो गया।

मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि पिछले सप्ताह उत्तराखण्ड के पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी के कारण वहां से आयी ठंडी हवा के कारण उत्तर प्रदेश में तापमान में गिरावट आयी है। इससे ठंड बढ़ गयी। हालांकि आने वाले एक—दो दिन में तापमान कुछ सामान्य होने की संभावना है। 

इस साल बर्फबारी की शुरूआत नवंबर से ही हो गई। जिससे आम लोगों के साथ ही मौसम विभाग के वैज्ञानिकों को भी थोड़ी हैरानी हो रही है। चौंकाने वाली बात ये भी है कि कुछ इलाकों में नवंबर में ही दूसरी और तीसरी बार बर्फबारी हो रही है जबकि आम तौर पर यहां दिसबंर में ही बर्फबारी होती है। 

दिल्ली में टूटा रिकॉर्ड

सोमवार को सर्द हवाओं के बीच दिल्ली में न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस कम 6.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो पिछले 17 साल में इस महीने में दर्ज किया गया सबसे कम तापमान है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने ये जानकारी दी।

विभाग ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में रविवार को न्यूनतम तापमान 6.9 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 24.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो इस महीने का सबसे कम तापमान था।

इसे भी पढ़ें: 

सर्दियों में हेल्दी और यंग दिखेगी आपकी स्किन, बस इन 10 बातों का रखें ध्यान...

मौसम विभाग के अनुसार सामान्य तौर पर दिल्ली में 19 से 21 नवंबर के बीच न्यूनतम तापमान 12.3 डिग्री सेल्सियस होता है और 22 नवंबर से 26 नवंबर के 11.3 डिग्री सेल्सियस होता है। लेकिन इस बार दिल्ली में सर्दी की रिकॉर्ड तोड़ ठंड पड़ रही है।

Related Tweets
Advertisement
Back to Top