हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी से रास्ते बंद, उत्तर प्रदेश और हरियाणा में बढ़ी ठंड, जानें मौसम का हाल

Weather Update Cold Increases In Uttar Pradesh And Haryana - Sakshi Samachar

कश्मीर में कड़ाके की ठंड

उत्तर प्रदेश में हल्की बारिश से बढ़ी ढंड

हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी से रास्ता अवरुद्ध

नई दिल्ली : उत्तर प्रदेश, पंजाब और हरियाणा के विभिन्न हिस्सों में बारिश के बाद ठंड का प्रकोप बढ़ गया है। वहीं, राजस्थान के अधिकतर शहरों में रात के तापमान में गिरावट दर्ज की गई। इसके साथ ही हिमाचल प्रदेश में भारी बर्फबारी के कारण ऊपरी शिमला और मनाली के कई रास्ते अवरुद्ध हो गए हैं। 

वहीं जम्मू-कश्मीर के ऊंचाई वाले कई इलाकों में बर्फबारी हुई है। वहीं, समूची कश्मीर घाटी में न्यूनतम तापमान में सुधार होने से लोगों को ठंड से काफी राहत मिली है। लद्दाख में सोमवार दोपहर बादल छाने और बारिश होने के कारण न्यूनतम तापमान में सुधार हुआ।  

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा, "पिछले 24 घंटों के दौरान जम्मू एवं कश्मीर के मैदानी इलाकों में अधिक बारिश और हल्की बर्फबारी हुई। आज दोपहर से मौसम में सुधार होने की संभावना है, क्योंकि हमें 31 दिसंबर तक किसी बड़े हिमपात / बारिश की उम्मीद नहीं है।" सुरम्य बर्फबारी वाले स्थानों में नए साल का स्वागत करने के लिए गुलमर्ग स्की रिसॉर्ट और पहलगाम हिल स्टेशन पर लाखों पर्यटक पहुंचे हैं। घाटी के बाहर से आए मेहमानों के आगमन के कारण श्रीनगर शहर के होटलों में भी भीड़-भाड़ है।

कश्मीर में कड़ाके की ठंड

कश्मीर में कड़ाके की ठंड पड़ रही है, क्योंकि 40 दिनों की कठोर ठंड अवधि शुरू हो गई है, जिसे स्थानीय भाषा में 'चिल्लई कलां' कहा जाता है, यह 31 जनवरी को समाप्त हो जाएगा। श्रीनगर में सोमवार को न्यूनतम तापमान 0.6, पहलगाम में माइनस 1.3 और गुलमर्ग में माइनस 6.5 दर्ज किया गया।

उत्तर प्रदेश में हल्की बारिश से बढ़ी ढंड

उत्तर प्रदेश के पश्चिमी हिस्‍सों में अलग-अलग स्‍थानों पर गरज के साथ हल्‍की बारिश हुई जबकि पिछले 24 घंटों में पूर्वी जिलों में मौसम सर्द रहा। आंचलिक मौसम केंद्र की रिपोर्ट के अनुसार राज्‍य के ज्‍यादातर मंडलों में दिन के तापमान में कोई विशेष बदलाव नहीं हुआ और उनकी स्थिति सामान्‍य बनी हुई है। राज्‍य में सबसे कम तापमान 4.1 डिग्री सेल्सियस चुर्क में दर्ज किया गया जबकि सबसे अधिक तापमान 27.6 डिग्री सेल्सियस झांसी में दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने सजग किया है कि मंगलवार को कुछ स्‍थानों पर घना कोहरा छा सकता है। 

हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी से रास्ता अवरुद्ध

हिमाचल प्रदेश में भारी बर्फबारी के कारण ऊपरी शिमला और मनाली के कई रास्ते अवरुद्ध हो गए हैं और पुलिस ने लोगों को सड़कें साफ होने तक उन इलाकों में नहीं जाने की सलाह दी है। शिमला में मौसम विज्ञान विभाग केन्द्र के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि शिमला जिले के कुफरी में 30 सेंटीमीटर बर्फ गिरी है जबकि चम्बा जिले के डलहौजी में 32 सेंटीमीटर, कुल्लू जिले के मनाली मे 14सेंटीमीटर, शिमला शहर में नौ सेंटीमीटर तक बर्फबारी हुई है। उन्होंने बताया कि केलांग, कल्पा, शिमला, डलहौजी और कुफरी में सोमवार को तापमान शून्य से नीचे रहा। केलांग राज्य का सबसे ठंडा स्थान रहा जहां न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 6.7 डिग्री सेल्सियस रहा।

राजस्थान के कई हिस्से शीतलहर और पाले की चपेट में

राजस्थान में पिछले 24 घंटों के दौरान उत्तर भारत के कई इलाकों में बारिश और बर्फबारी तथा हिमालय की ओर से तेज ठंडी उत्तरी हवाओं के प्रभाव से राजस्थान के अधिकतर इलाकों में न्यूनतम तापमान में चार से पांच डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई। और राज्य के कई हिस्से शीतलहर और पाले की चपेट में आ गए। मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि राज्य में सर्दी का यह असर अभी 31 दिसंबर तक बने रहने की संभावना हैं। 

पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में बारिश 

पंजाब और हरियाणा के विभिन्न हिस्सों में देर रात बारिश के बाद ठंड का प्रकोप बढ़ गया है। मौसम विभाग के अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि लुधियाना, पटियाला, बठिंडा, फरीदकोट, आदमपुर और हलवारा समेत कई स्थानों पर कोहरा छाए रहने से सुबह में दृश्यता घट गयी। अधिकतर स्थानों पर न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे रहने के कारण ठिठुरन बढ़ गयी है। पंजाब में बठिंडा सबसे ठंडा स्थान रहा, जबकि लुधियाना में तापमान 2.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अमृतसर में न्यूनतम तापमान सामान्य से ऊपर 7.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हरियाणा में नारनौल सबसे ठंडा स्थान रहा जहां न्यूनतम तापमान 1.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हिसार में न्यूनतम तापमान 2.7 डिग्री दर्ज किया गया। 

Advertisement
Back to Top