वेलेंटाइन डे 2021: क्या आप सच में किसी से सच्चा प्रेम करते हैं

Valentine's Day 2021: Know what is true love and the reason for not understanding it - Sakshi Samachar

किसी से बिना सोचे समझे होता है प्रेम 

आप अपने प्रेम के लिए जीने लगते हैं

आपसे पहले होती हैं उसकी खुशियां

हैदराबाद: आज प्रेम (Love) के रूप में मनाया जाने वाला दिन वेलेंटाइन डे 2021 (Valentine's Day 2021) है। जिसे सभी लोग बड़े ही उत्साह के साथ मनाते हैं खासकर युवा। आज के जमाने में अगर कोई लड़का या लड़की एक दूसरे को अच्छे लगते हैं या एक दूसरे को पसंद करने लगते हैं, तो वो उसे प्रेम समझने लगते हैं उन्हें लगता है कि उन्हें एक दूसरे से प्रेम हो गया है।

लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं। क्योंकि सच्चा प्रेम (True Love) होना और इसे समझना इतना आसान नहीं होता। इसलिए हमें ये जरूर जानना चाहिए कि आखिर सच्चा प्रेम क्या होता है और क्यों हम उसे समझ नहीं पाते हैं। 

आज के समय में सच्चा प्रेम बहुत ही कम देखने को मिलता है और जिन्हें मिलता है वो बहुत ही नसीब वाले होते हैं। जब हमें किसी से सच्चा प्रेम होता है तो बस हो जाता है। तब हम ये नहीं सोचते कि सामने वाला कैसा दिखता है, उसके पास कितना पैसा है, वो कितना इंटेलिजेंट है। क्योंकि प्रेम बस होने का नाम है, कब, कैसे, किससे और कहां इससे प्रेम को कोई मतलब नहीं होता। लेकिन अगर आपने सोच समझ कर प्रेम किया, अपना दिमाग चलाकर प्रेम किया, आपने बारे में अच्छा सोचकर प्रेम किया, तो वो फिर प्रेम नहीं उसे आप अपनी पसंद या फिर अपना स्वार्थ कह सकते हैं। वैसे ज्यादातर प्रेम उस व्यक्ति से ही होता है जो आपकी पसंद नहीं होता। 

जब आपको किसी से बिना सोचे समझे वाला प्रेम हो जाता है। तब वो व्यक्ति आपके लिए अपने से भी जरुरी हो जाता है। आप खुद को भूल जाते हैं और उसके लिए जीना शुरू कर देते हैं। आप उसे दुनिया की हर खुशी देने की और हर गम से बचाने की कोशिश करते हैं। आप उसे हमेशा आगे बढ़ाने के बारे में सोचते हैं। आप उसे हमेशा बढ़ा महसूस कराते हैं। आप उसकी खुशी के लिए खुद हर दर्द और गम को सहने के लिए तैयार होते हैं। आप सिर्फ उसे देने की कोशिश करते हैं। क्योंकि आपकी नजरों प्रेम सिर्फ देने का नाम है पाने का नहीं। इसलिए आप बिना किसी निजी स्वार्थ के प्रेम करते हैं या प्रेम देने की कोशश करते हैं। 

न समझने का कारण 
अक्सर ऐसा होता है हम किसी को इस हद तक प्रेम करते हैं और वो इस प्रेम को समझ नहीं पाता है। ऐसा क्यों होता है कभी सोचा है। मुझे ऐसा लगता है शायद कि सच्चा प्रेम हर किसी के नसीब में नहीं होता है। इस लिए अक्सर लोग आपके सच्चे प्रेम को प्रेम न समझकर कुछ और समझने लगते हैं। उनके दिमाग में एक गलतफेमी बैठ जाती है कि मेरे में हीरे मोती जड़े हुए हैं यानी की मैं बहुत अच्छा हूं या अच्छी हूं, इसका मेरे बिना काम नहीं चलेगा, वो अपने आपको महान और आपके प्रेम को आपकी कमजोरी और मजबूरी समझने लगते हैं।  

खो देते हैं सच्चा प्रेम
अपनी इस सोच के कारण लोग अपने सच्चे प्रेम को खो देते हैं। जब प्रेम आपसे दूर चला जाता है तब आपको उसको एहसास होता है आपने क्या खो दिया। अक्सर पहले प्यार में ऐसा ही होता है लोग एक दूसरे के प्यार को समझ नहीं पाते हैं और एक दिन एक दूसरे से अलग हो जाते हैं। इस तरह पहला हमेशा के लिए अधूरा रह जाता है। वैसे- पहला प्यार अधूरा रहने के और भी कारण होते है। खैर लोग अपनी गलत सोच और समझ के चलते अपने सच्चे प्रेम को खो देते हैं और जो खो गया वो खो गया या वो किसी और के नसीब में होगा। 

कहां है सच्चा प्रेम
सच्चा प्रेम वहां है जहां दो लोग एक दूसरे के प्रेम को समझते हैं, एक दूसरे से एक समान प्रेम करते हैं। जहां दोनों एक दूसरे को उसकी अच्छाई और बुराई के साथ स्वीकार करते हैं। एक दूसरे की कमियों को दूर करने की कोशिश करते हैं, एक दूसरे को हमेशा आगे बढ़ाने की कोशिश करते हैं। एक दूसरे को खुशियां देने की कोशिश करते हैं और हमेशा एक दूसरे के सम्मान की परवाह और चिंता करते हैं। जहां दो लोगों का ऐसा प्रेम होता है वहां सच्चा प्रेम होता है। जहां दोनों तरफ से ऐसा नहीं होता वहां प्रेम होकर भी नहीं हो सकता। 

यह भी पढ़ें: Valentine's Day 2021: जानिए वैलेंटाइन डे एक फैशन है या वाकई प्रेम का प्रतीक 

जब कभी आपको लगे कि आपको किसी से प्रेम हो गया है या हो रहा है। तो सबसे पहले प्रेम को जाने समझे और फिर आगे बढ़ें। क्योंकि बिना प्रेम को जाने प्रेम करने से लोग प्रेम के लिए भटकते ही रहते हैं। आज के समय में प्रेम को जानना इसलिए भी जरूरी है ताकि को आपको प्रेम के नाम पर बेवकूफ न बना सके। 

नोट- प्रेम अथाहा सागर है उस पर कुछ भी लिखना इतना आसान नहीं है। ये तो बस प्रेम पर थोड़ा सा अपना विचार और थोड़े शब्द है। जिसके अनुसार मेरे लिए प्रेम का ऐसा स्वरूप है, आपके लिए प्रेम की परिभाषा कुछ और हो सकती है। 

Advertisement
Back to Top