UPSC ने किया सिविल सर्विस समेत कई परीक्षाओं का ऐलान, एक क्लिक में देखे पूरी जानकारी

Upsc announces dates of civil service and other exams - Sakshi Samachar

UPSC ने किया तारीखों का ऐलान

4 अक्टूबर से होंगी सिविल सेवा की परीक्षाएं 

अन्य परीक्षाओं का भी किया ऐलान

नई दिल्ली :  कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के कारण स्थगित हुईं सिविल सेवा की 2020 की प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन चार अक्टूबर को किया जाएगा। संघ लोक सेवा आयोग ने शुक्रवार को यह घोषणा की। 

यूपीएससी ने कहा कि पिछले वर्ष की सिविल सेवा एवं मुख्य परीक्षा के जरिए चुने गए अभ्यर्थियों का साक्षात्कार 20 जुलाई से शुरू होगा। इस साल प्रारंभिक परीक्षा 31 मई को होनी थी लेकिन कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने से रोकने के लिए लागू राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के चलते यह टल गई थी। 

कार्मिक मंत्री जितेंद्र सिंह ने को बताया कि सिविल सेवा परीक्षा की नयी तिथि की घोषणा उन संदेहों को दूर कर देगी कि परीक्षा रद्द कर दी गई है। सिविल सेवा परीक्षा हर साल तीन चरणों - प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार- में आयोजित होती है। इसका आयोजन यूपीएससी भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) और भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) समेत अन्य सेवाओं के अधिकारियों के चयन के लिए करता है। 

वहीं यूपीएससी ने अन्य परीक्षाओं की तिथियों का ऐलान किया है । इन परीक्षाओं में एनडीए, आईईएस, सीएमएस, जियो-साइंटिस्ट, आईएसएस, इंजीनियरिंग सेवा और सीएपीएफ परीक्षा शामिल है। 8 अगस्त को कंबाइंड जियो साइंटिस्ट की परीक्षा ली जानी है। 9 अगस्त को इंजीनियरिंग सेवा- मुख्य परीक्षा होगी। 6 सितंबर को एनडीए और एनए परीक्षा होगी। वहीं 4 अक्टूबर को सिविल सेवा आईएएस और भारतीय वन सेवा की प्रारंभिक परीक्षा आयोजित की जाएगी।

इसे भी पढ़ें 

ईद पर लॉकडाउन में छूट क्या मिली, पाकिस्तान में लोगों ने कोरोना को कहा 'आ गले लग जा'

16 अक्टूबर को भारतीय आर्थिक सेवा आईईएस और भारतीय सांख्यिकी सेवा आईएसएस की परीक्षा ली जाएगी। 22 अक्टूबर को संयुक्त चिकित्सा सेवा परीक्षा होगी। 8 नवंबर को सीडीएस की परीक्षा ली जाएगी। 20 दिसंबर को सेंट्रल आम्र्ड पुलिस बल (अंसिस्टेंट कमांडेंट) परीक्षा आयोजित की गई है। वहीं सिविल सेवा की मुख्य परीक्षा अगले वर्ष 8 जनवरी 2021 को ली जाएगी।

Advertisement
Back to Top