यूपी राज्‍यसभा चुनाव : निर्विरोध चुने गए सभी 10 उम्मीदवार, देखें पूरी लिस्ट

Ten Candidates Elected Unopposed to Rajya Sabha From Uttar Pradesh  - Sakshi Samachar

लखनऊ : उत्‍तर प्रदेश से राज्‍यसभा की दस सीटों के लिए हुए द्विवार्षिक निर्वाचन में सोमवार को केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी समेत सभी 10 उम्‍मीदवार निर्विरोध निर्वाचित हो गए। सोमवार को नामांकन वापसी की आखिरी तारीख थी। इस चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को आठ जबकि समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी को एक-एक सीट पर जीत मिली है। निर्विरोध निर्वाचित घोषित हुए सदस्‍यों को सहायक निर्वाचन अधिकारी मोहम्‍मद मुशाहिद सईद ने उनके प्रमाण पत्र सौंपे। 

भाजपा से केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी के अलावा अरुण सिंह, नीरज शेखर, बृजलाल, हरिद्वार दुबे, गीता शाक्‍य, सीमा द्विवेदी और बीएल वर्मा निर्वाचित हुए हैं। समाजवादी पार्टी से प्रोफेसर राम गोपाल और बहुजन समाज पार्टी से रामजी गौतम निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं। निर्वाचित सदस्‍य बृजलाल ने बताया कि उन सभी का कार्यकाल 25 नवंबर 2020 से 24 नवंबर 2026 तक रहेगा।

इसे भी पढ़ें : 

यूपी राज्यसभा चुनाव पर सस्पेंस खत्म, नहीं होगा मतदान, निर्विरोध निर्वाचन तय

राज्यसभा चुनाव से पहले बसपा को झटका,पांच विधायकों ने वापस लिया प्रस्ताव​

दस सीटों के लिए कुल 11 उम्‍मीदवारों ने नामांकन किया था। निर्दलीय उम्‍मीदवार प्रकाश बजाज ने समाजवादी पार्टी के समर्थन से नामांकन पत्र दाखिल किया था लेकिन तकनीकी त्रुटि की वजह‍ से उनका नामांकन निरस्‍त हो गया। राज्‍यसभा में उत्‍तर प्रदेश कोटे से 31 सीटें हैं। इनमें अब सर्वाधिक 22 सीटें भारतीय जनता पार्टी की हो जाएंगी जबकि समाजवादी पार्टी के पास पांच और बसपा के खाते में तीन सीटें रहेंगी। कांग्रेस के पास अब उत्‍तर प्रदेश से राज्‍यसभा की सिर्फ एक सीट रह जाएगी।

Advertisement
Back to Top