देश की पहली कॉरपोरेट ट्रेन तेजस का आज से संचालन बंद, रोज हो रहा था लाखों का घाटा

Tejas Express Stopped Running From Today Till Next Order - Sakshi Samachar

एसी स्पेशल व लखनऊ मेल पर भी संकट

दीपावली में भी खाली रही सीटें

नई दिल्ली : देश की पहली कॉरपोरेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस (Tejas Express) का संचालन सोमवार से अगले आदेश तक बंद होने जा रहा है। लखनऊ-नई दिल्ली (Lucknow-New Delhi Tejas Express) के चल रही तेजस का संचालन आईआरसीटीसी (IRCTC) के जिम्मे था। जोकि कोरोना (Coronavirus) काल की भेंट चढ़ती नजर आ रही है। क्योंकि 23 नवंबर के बाद 20 से 30 यात्री ही रोजाना सीटों की बुकिंग करा रहे थे। ऐसे में यात्री आभाव और फ्लेक्सी किराया से महंगा सफर यात्रियों को राहत नहीं दे सका।

रविवार सुबह लखनऊ जंक्शन से नई दिल्ली के लिए तेजस से करीब 400 यात्री और नई दिल्ली से लखनऊ आने वाली तेजस में करीब 250 यात्रियों ने सफर के लिए बुकिंग कराई। इससे ज्यादातर सीटें खाली ही रहीं। सीटें खाली रहने से ट्रेन को औसतन रोजाना 9 लाख रुपये का नुकसान हो रहा था। तेजस को चलाने के एवज में रेलवे को रोजाना 13 लाख रुपये का भुगतान करना पड़ता है। इसी नुकसान के चलते यह कदम उठाया गया है।  

शताब्दी, एसी स्पेशल व लखनऊ मेल पर भी संकट

लखनऊ से दिल्ली के बीच चलने वाली दूसरी गाड़ियों को भी यात्री नहीं मिल रहे हैं। इसकी वजह से शताब्दी, लखनऊ मेल व एसी स्पेशल जैसे वीआईपी ट्रेनों में हर चेयरकार से लेकर स्लीपर तक की सीटें खाली चल रही हैं।

आपको बता दें कि तेजस में 12 व 13 नवंबर को तो वेटिंग थी, लेकिन 14 नवंबर को यात्री नहीं मिले। कॉम्प्लीमेंट्री खाना और 10 लाख रुपये का मुफ्त बीमा देने के बावजूद 18 नवंबर को 662, 19 नवंबर को 670 सीट खाली रहीं। वहीं, एग्जीक्यूटिव क्लास में 15 को 45 और 16 नवंबर को 47 सीटें खाली थीं। इसी क्रम में 18 और 19 को 54 सीटें रिक्त थीं। 

इसे भी पढ़ें :

सात महीने बाद पटरी पर दौड़ेगी तेजस एक्सप्रेस, टिकट लेने से पहले जान लें ये नियम

दीपावली में भी खाली रही सीटें

मार्च में लॉकडाउन बाद तेजस ट्रेन का संचालन 17 अक्तूबर को शुरू हुआ था। उम्मीद थी दीपावली में यात्री मिलेंगे। पर, ऐसा हो नहीं सका। जबकि एडवांस में 10 दिन का आरक्षण बढ़ाकर एक महीने कर दिया गया। बावजूद यात्री नहीं मिलने वाली वजह से 14 नवंबर को तेजस को रद्द करना पड़ा।

ऐसा पहली बार हुआ है जब आईआरसीटीसी ने लखनऊ जंक्शन से नई दिल्ली के बीच चलने वाली तेजस एक्सप्रेस को निरस्त करने का आदेश जारी किया। शताब्दी, एसी एक्सप्रेस और दिल्ली की अन्य गाड़ियों को भी कम यात्री मिल रहे हैं।

Advertisement
Back to Top