ये है भारत का पहला देसी सोशल मीडिया ऐप 'एलिमेंट्स', लॉन्चिंग से पहले जानिए इसकी खासियत

Social Media App Elyments Will be Launched on Sunday - Sakshi Samachar

देश का पहला सोशल मीडिया ऐप एलिमेंट्स रविवार को होगा लॉन्च

आर्ट ऑफ लिविंग ने आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत किया है तैयार

रविवार को उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू एलिमेंट्स ऐप को करेंगे लॉन्च

नई दिल्ली : सोशल मीडिया की दुनिया में भारत अब तक दूसरे देशों के ऐप पर निर्भर रहा है, लेकिन रविवार को देश का पहला सोशल मीडिया ऐप एलिमेंट्स लॉन्च होने जा रहा है। आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत आर्ट ऑफ लिविंग ने इस ऐप को तैयार किया है। पांच जुलाई यानी रविवार को उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू एलिमेंट्स ऐप को लॉन्च करेंगे।

आर्ट ऑफ लिविंग संस्था का दावा है कि इस ऐप में वह सब सुविधाएं एक साथ मिलेंगी ,जिसके लिये यूजर्स को अभी तक कई ऐप का सहारा लेना पड़ता था। इसमें सोशल कनेक्टिविटी के साथ, चैटिंग, ऑडियो-वीडियो कॉलिंग, ग्रुप कॉलिंग, ई-पैमेंट, ई-कॉमर्स जैसे फीचर्स होंगे। 

जल्द ही होंगे ये फीचर्स भी

संस्था का कहना है कि सोशल मीडिया ऐप एलिमेंट्स को यूजर्स का अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है। जल्द ही इसमें लोगों की मांग पर और फीचर्स जोड़े जाएंगे, जैसे सुरक्षित भुगतान, वीडियो/ऑडियो कॉल, फेसबुक की तरह पब्लिक प्रोफाइल, भारतीय उत्पादों का प्रचार करने के लिए क्यूरेटेड कॉमर्स प्लेटफॉर्म और क्षेत्रीय भाषा में वॉइस कमांड शामिल हैं।

डाटा सिक्योरिटी का खास ख्याल

पिछले कुछ समय से तमाम सोशल मीडिया ऐप से यूजर्स के डाटा लीक होने की खबरें आती रही है। इसलिए आईटी एक्सपर्ट्स ने ऐप तैयार करते हुए  यूजर्स के डाटा की सिक्योरिटी के लिए खास इंतजाम किए हैं। बताया गया है कि यूजर्स का डाटा देश में ही रहेगा, किसी भी थर्ड पार्टी को इसका डाटा बिना यूजर की स्पष्ट अनुमति के नहीं दिया जाएगा। 

करीब एक लाख लोगों ने किया है डाउनलोड

जानकारी के अनुसार, लॉन्चिंग के पहले ही यह ऐप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है। करीब एक लाख लोगों ने इसे डाउनलोड भी किया है। 5 जुलाई को दोपहर 12 बजे इसकी लॉन्चिंग होगी, जिसे यू-ट्यूब सहित कई प्लेटफार्म्स पर लाइव देखा जा सकेगा। 

भारतीय ऐप का बढ़ा बाजार

सरकार द्वारा 59 चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगाए जाने के बाद शेयर चैट, रोपोसो और चिंगारी जैसी भारतीय ऐप के तेजी से बढ़े हैं। इन एप के सिर्फ डाउनलोड नहीं बढ़े हैं बल्कि उपयोक्ताओं के इन पर अकाउंट बनाने में भी वृद्धि देखी गयी है। शेयर चैट स्थानीय भाषाओं में सेवा देने वाली देश की सबसे बड़ी सोशल मीडिया कंपनी है। कंपनी का दावा है कि उसकी ऐप के हर घंटे लगभग पांच लाख डाउनलोड हो रहे है। 

Advertisement
Back to Top