21 सितंबर के बाद देश के इन राज्यों में खुलने जा रहे स्कूल, जानें क्या है आपके राज्य का मूड

  School Reopen From 21 September Status Of  Delhi - Bihar And other States - Sakshi Samachar

नई दिल्ली केंद्र सरकार ने अनलॉक-4 के तहत 21 सितंबर से 9वीं से 12वीं तक के स्कूल खोलने की परमिशन दे दी है। हरियाणा, झारखंड, आंध्र प्रदेश, मध्यप्रदेश, असम, पश्चिम जैसे राज्‍यों ने स्‍कूल खोलने का ऐलान कर दिया है। इसके अलावा दिल्ली और बिहार में चार दिन बाद यानी 30 सितंबर के बाद स्कूल खुलने जा रहे हैं। कुछ राज्य ऐसे भी हैं जो इस फैसले को लेकर उहापोह की स्थिति में हैं। इनमें केरल, झारखंड, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, तेलंगाना जैसे राज्य शामिल हैं। आइए जानते हैं किन राज्यों से स्कूल खुलने जा रहे हैं किन राज्यों में अभी नहीं खुले हैं।

हरियाणा 
केंद्र सरकार की परमिशन मिलते ही हरियाणा सरकार 21 सितंबर से स्कूल खोलने के लिए पूरी तरह से तैयार है। राज्य के सोनीपत में करीब छह महीने बाद, क्लास 10 के 40 बच्‍चे स्‍कूल पहुंचे। यहां दो दिन तक कोविड-19 गाइडलाइंस के बीच स्‍कूल खोलने का ट्रायल किया जा रहा है। इस दौरान केंद्र सरकार की ओर से जारी की गई एसओपी का पूरा पालन किया जा रहा है। बता दें कि यहां अभिभावकों की मंजूरी के बाद ही छात्र स्कूल आ पाएंगे।

आंध्र प्रदेश
यहां जगन मोहन रेड्डी के नेतृत्व वाली सरकार ने सरकार ने राज्य में स्कूलों को फिर से खोलने के लिए गाइडलाइन जारी कर दी है। सरकार के निर्देशानुसार 50 प्रतिशत शिक्षण और 50 प्रतिशत गैर-शिक्षण कर्मचारियों को स्कूल जाने की अनुमति दी गई है। अनलॉक 4.0 दिशानिर्देशों के अनुसार, छात्रों को अपने अभिभावकों से लिखित सहमति के बाद स्कूल आने की अनुमति दी जाएगी।

दिल्ली
वैसे तो दिल्ली में 30 सिंतंबर तक स्कूल बंद रहेंगे। हालांकि इसके बाद क्लास 9 से 12 के स्टूडेंट्स को स्‍कूल जाने की परमिशन है। इसके लिए उन्‍हें पैरंट्स की रिटेन परमिशन और टीचर्स से गाइडेंस लेना होगा। 

असम 
रिपोर्ट्स की मानें तो असम में स्कूल खोलने का ऐलान किया हैं।असम के सभी शैक्षणिक संस्थानों के शिक्षकों व कर्मचारियों को कोविड-19 टेस्ट कराना अनिवार्य किया गया है। इसके अलावा केंद्र सरकार की ओर से जारी की गई एसओपी का अनिवार्य से पालन किया जा रहा है।

पश्चिम बंगाल
राज्य में ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली सरकार सरकार ने घोषणा की है कि स्कूल 20 सितंबर के बाद फिर से खुलेंगे। हांलांकि इसको लेकर ज्यादा जानकारी सामने नहीं आ पाई है।

बिहार
बिहार में अनलॉक -4 की गाइडलाइन के तहत अभी स्कूल-कॉलेजों को फिलहाल बंद रखने का ही फैसला लिया गया है। हालांकि, 21 सितंबर से ऑनलाइन क्लास के लिए शिक्षण संस्थान अपने 50 प्रतिशत शिक्षक और कर्मचारियों को बुला सकते हैं। वहीं, कक्षा 9 वीं से 12 वीं तक के छात्रों को शैक्षणिक सलाह के लिए स्कूल जाने की छूट दी गयी है। लेकिन, उन्हें इसके लिए अपने अभिभावक से लिखित में अनुमति लेना अनिवार्य होगा।

मध्यप्रदेश
मध्य प्रदेश के 9वीं से 12वीं कक्षा के स्कूल 21 सितंबर से खुलने जा रहे हैं। इस संबंध में स्कूल शिक्षा विभाग ने केंद्र के मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) का पालन करने के निर्देश दिए हैं। राजधानी भोपाल के कुछ स्कूलों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए स्कूलों को सैनिटाइज करने साथ साफ-सफाई की जा रही है। स्कूल दो पाली में संचालित होंगे, जिसमें अलग-अलग क्लासेस के स्टूडेंट्स को बुलाया जाएगा।

इन राज्यों मे अभी भी उहापोह की स्थिति
उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने लॉकडाउन पूरी तरह खत्म कर दिया है। हालांकि प्रदेश में स्‍कूल खोलने की तैयारी तो है लेकिन सरकार ने अंतिम फैसला अभी तक नहीं किया है।

तेलंगाना
बीते मंगलवार को तेलंगाना राज्य के शिक्षा मंत्रालय की ओर से इस बात की जानकारी दी गई थी कि अभी राज्य में फिर से दोबारा स्कूल खोले जाने के मामले में फैसला नहीं किया जा सका है। बता दें कि इससे पहले, ऐसी अटकलें थीं कि राज्य के स्कूल 1 सितंबर से फिर से खुल सकते हैं।

उत्तराखंड
उत्‍तरांखड में कोविड के मामले लगातार बढ़ने से स्कूल खुलने में असमंजस है। सरकार के प्रवक्‍ता मदन कौशिक के अनुसार, अभी कोरोना संक्रमण की ताजा स्थिति का आकलन किया जा रहा है। अगर जरा भी संदेह रहा तो स्‍कूल नहीं खोले जाएंगे।

झारखंड
झारखंड सरकार की ओर से अब तक परामर्श के लिए स्कूल खोले जाएंगे या नहीं इसको लेकर किसी तरह का गाइडलाइन अभी तक जारी नहीं किया गया है। शिक्षा विभाग की ओर से प्रस्ताव भेजे जाने के बाद मुख्य सचिव की अध्यक्षता में गठित कमेटी इस पर फैसला लेगी। इसके बाद आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से अधिसूचना जारी की जाएगी। 

महाराष्ट्र
महाराष्ट्र कोरोना से सबसे अधिक प्रभावित है। यही कारण है कि राज्य सरकार ने 30 सितंबर 2020 तक स्कूलों को बंद रखने का फैसला किया है। अभी इस राज्य में स्कूल खुलेगे या नहीं इस बात को लेकर जानकारी नहीं मिल पाई है।

Advertisement
Back to Top