राम मंदिर के लिए शाहरुख खान के 5 करोड़ देने के दावे की खुल गई पोल

Reality Check of Shah Rukh khan Donation For Ram Mandir Ayodhya - Sakshi Samachar

हैदराबाद : अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए ज्यादा से ज्यादा राशि जमा करने के लिए राम जन्मभूमि न्यास ने एक प्रस्ताव पेश किया था, जिसमें कहा गया था कि वे अन्य धर्मों के मानने वालों से भी अपील करेंगे कि वे राम मंदिर निर्माण के लिए बढ़ चढ़कर दान करें। उसके बाद से ही राम मंदिर को लेकर कई फर्जी खबरें सोशल मीडिया में वायरल हो रही हैं। कुछ लोगों ने जानबूझकर इस मामले को और ज्यादा भड़काने की कोशिश भी की है। कुछ ऐसा ही मामला बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान को लेकर सामने आया है।

शाहरुख को लेकर सोशल मीडिया में यह खबर वायरल हो रही थी कि उन्होंने राम मंदिर निर्माण में 5 करोड़ रुपये दान करने की योजना बनाई है। फेसबुक यूजर्स ने एक ग्राफिक कोलाज बनाकर उसे सोशल मीडिया में वायरल कर दिया। कोलाज में राम मंदिर के डिजाइन के साथ-साथ शाहरुख खान की तस्वीर लगाकर 5 करोड़ रुपये दान करने की बात कही जा रही है।

कई मीडिया संस्थानों ने इस पोस्ट और दावे का वायरल टेस्ट किया, जिसके बाद इस खबर की सच्चाई सामने आई। जांच से पता चला कि शाहरुख खान ने अब तक न तो ऐसा कोई बयान दिया है और न ही किसी मीडिया या अखबार में ऐसी कोई खबर छपी है। यह भी साफ हो गया है कि किसी सोशल मीडिया यूजर ने खुद ही यह कोलाज बनाकर पोस्ट कर दिया है। इस खबर को लेकर रेड चिली एंटरटेनमेंट के एक सीनियर मैनेजर का बयान भी चर्चा में आया था, लेकिन उन्होंने भी ऐसी किसी भी खबर का खंडन कर दिया है।

यानी कह सकते हैं कि सोशल मीडिया पर प्रसारित की जा रही यह तस्वीर और खबर पूरी तरह से भ्रामक और लोगों को गुमराह करने वाली है। शाहरुख खान ने न तो इस तरह की कोई घोषणा की है और न ही राम मंदिर में 5 करोड़ रुपये दान करने का उनका कोई इरादा है।

साक्षी समाचार आपको इस तरह की भ्रामक खबरों से बचने और बचाने की कोशिश करता है और आपके सामने सच्ची खबर लाने की बात कर रहा है ताकि आप किसी भी गलत जानकारी से खुद को बचा सकें और सच की तह तक पहुंच सकें।

Advertisement
Back to Top