पीएम मोदी ने रीवा में एशिया के सबसे बड़े सौर प्लांट का किया लोकार्पण

PM Narendra Modi launch Madhya Pradesh Rewa solar power plant  - Sakshi Samachar

 रीवा में एशिया के सबसे बड़े सौर प्लांट का हुआ लोकार्पण

दिल्ली मेट्रो के अलावा मध्य प्रदेश को मिलेगी सस्ती बिजली 

रीवा: मध्य प्रदेश के लिए आज ऐतिहासिक दिन है। रीवा में 750 मेगावाट की सौर ऊर्जा परियोजना का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज लोकार्पण किया। पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए परियोजना को राष्ट्र को समर्पित किया। शिवराज सिंह चौहान के मुख्यमंत्री बनने के बाद पहली बार मोदी किसी बड़े परियोजना का लोकार्पण कर रहे हैं। कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए प्रधानमंत्री कार्यालय ने परियोजना का लोकार्पण वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए करने का फैसला लिया था।

रीवा का ये सौर परियोजना राज्य के बाहर संस्थागत ग्राहकों को ऊर्जा आपूर्ति करने वाली पहली अक्षय ऊर्जा परियोजना है। जिसके जरिए सस्ती बिजली मुहैया कराई जाएगी। महज दो रुपये 97 पैसे प्रति यूनिट बिजली इस परियोजना के तहत बेची जाएगी। इस सोलर परियोजना से दिल्ली मेट्रो के अलावा मध्य प्रदेश राज्य बिजली वितरण कंपनियों (डिस्कॉम) को आपूर्ति की जाएगी।

रीवा में 1590 एकड़ जमीन पर इस परियोजना का विस्तार है, जिसे एशिया के सबसे बड़े सौर परियोजना में जनवरी 2020 से ही बिजली का उत्पादन शुरू हो चुका है। मध्य प्रदेश ऊर्जा विकास निगम और भारत सरकार के सौर ऊर्जा निगम के संयुक्त उपक्रम के तहत इस महत्वाकांक्षी परियोजना पर काम हुआ है। परियोजना के तहत तीन निजी कंपनियां 250-250 मेगावाट बिजली का उत्पादन कर रही हैं।.परियजोना से हर रोज 37 हजार यूनिट बिजली का उत्पादन हो सकेगा। बिजली को पहले ग्रिड में भेजा जाता है, जहां से ग्राहकों को बिजली वितरित की जाएगी। 

Advertisement
Back to Top