देश को मिलीं कोरोना जांच के लिए तीन अति-आधुनिक लैब, जानिए किन प्रदेशों को दी ICMR ने सौगात ?

pm narendra modi inaugrate corona lab in noida - Sakshi Samachar

देश को मिली 3 अति-आधुनिक लैब

पीएम मोदी ने किया लैब का उद्घाटन

कोरोना वायरस की हो सकेगी जांच

नई दिल्ली : नोएडा के सेक्टर-39 स्थित राष्ट्रीय कैंसर रोकथाम एवं शोध संस्थान में बनी अतिआधुनिक कोरोना लैब का पीएम मोदी ने सोमवार को उद्घाटन किया। यह लैब बेहद आधुनिक होगी। यहां 12 RTPCR मशीनों के अलावा चार  RNA एक्सट्रैक्शन मशीनें भी उपलब्ध होंगी। 

पीएम मोदी ने सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए नोएडा, कोलकाता और मुंबई स्थित लैब का इनॉगरेशन किया। पीएम द्वारा उद्घाटन के बाद देश की ये अति आधुनिक लैब अब काम करने के लिए तैयार हैं। इन तीनों लैब का निर्माण ICMR यानी भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद ने किया है। इन लैब में हर रोज 6000 कोरोना वायरस की जांच की जा सकेगी।

मिली जानकारी के मुताबिक कोलकाता में 3000 और मुंबई में 1200 कोरोना संदिग्ध मरीजों के नमूनों की जांच की जा सकेगी। सोमवार से शुरू हो रहीं ये सभी लैब बायो सेफ्टी लेवल-टू से लैस हैं।   कोविड जांच के लिए इन्हे बेहद आवश्यक माना गया है। 

ये लैब यूपी की सबसे बड़ी कोरोना लैब है, जहां बड़े पैमाने पर कोरोना वायरस की जांच होगी। बतादें इस वक्त सेक्टर-62 में स्थित, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ बायोलॉजिकल्स में सबसे ज्यादा 1000 मामलों की जांच हो रही है। इस लैब का पश्चिमी यूपी के लोगों को कोरोना की जांच के लिए सबसे ज्यादा लाभ मिल सकता है। इस लैब के शुरू होने के बाद मरीजों को जांच के नतीजे दो से तीन दिन में मिलने की उम्मीद जताई जा रही है। जबकि मौजूदा दौर में आरटीपीसीआर की रिपोर्ट मिलने में एक सप्ताह का समय लग जा रहा है। 
 

Advertisement
Back to Top