सीरम इंस्टीट्यूट का दौरा कर सकते हैं पीएम मोदी, वैक्सीन के तीसरे चरण का ट्रायल जारी

PM Narendra Modi can visit the Serum Institute of India - Sakshi Samachar

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने तैयार की वैक्सीन

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया में होगा वैक्सीन का उत्पादन

जेनोवा बायोफर्मासिटिकल का भी दौरा करेंगे पीएम मोदी

नई दिल्ली: देश में बढ़ते कोरोना (Corona) मरीजों के चलते राज्यों में फिर से पाबंदियां लगानी शुरू कर दी गई हैं। कोरोना वायरस (Coronavirus) की वैक्सीन (Vaccine) के आने तक हालात में सुधार होने की कोई गुंजाइश नहीं है। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी (Oxford University) के वैज्ञानिक कोरोना वैक्सीन उत्पादन के काफी करीब पहुंच चुके हैं। भारत के पुणे में स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) में ही इस वैक्सीन का उत्पादन किया जाएगा। इस बीच खबर सामने आई है कि पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) जल्द ही सीरम इंस्टीट्यूट (Serum Institute) का दौरा कर सकते हैं।

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने कई महीनों पहले ही वैक्सीन तैयार कर ली थी, जिसके ट्रायल और उत्पादन की जिम्मेदारी भारत में उसने सीरम इंस्टीट्यूट को दी गई है। इसके कारण वर्तमान समय में देशभर के कई संस्थानों में तीसरे चरण का ट्रायल चल रहा है। ट्रायल्स के नतीजे आते ही सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया में वैक्सीन का उत्पादन शुरू कर दिया जाएगा। 

इसके अलावा पुणे में स्थित जेनोवा बायोफर्मासिटिकल खुद की वैक्सीन के पहले चरण का ट्रायल करने जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पीएम मोदी 28 नवंबर को पुणे आएंगे। इस दौरान पीएम मोदी कोरोना वैक्सीन बना रही दोनों कंपनियों का दौरा करेंगे। 

इसे भी पढ़ें : 

Cyclone Nivar के मद्देनजर नेल्लोर में हाई अलर्ट, यूजी और पीजी की परीक्षाएं रद्द

एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक उन्होंने पीएम मोदी की यात्रा के मद्देनजर ग्राउंड वर्क तैयार करना शुरू कर दिया है। इसके लिए कई बैठकें भी की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि अभी प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से कोई पत्र तो नहीं मिला है, लेकिन अगर पीएम पुणे आते हैं, तो वो दोनों संस्थानों का दौरा कर सकते हैं। पीएम की इस यात्रा का मकसद भविष्य में वैक्सीन उत्पादन और वितरण व्यवस्था को समझना होगा।

Advertisement
Back to Top