भारत में कोरोना वायरस का कहर : 100 के पार हुई मरीजों की संख्या, पाक बॉर्डर भी होगा सील

PM Modi Will Talk To SAARC Countries Over Coronavirus - Sakshi Samachar

आज रात से सील हो जाएगा पाकिस्तान बॉर्डर

महाराष्ट्र में देर रात 5 नए पॉजिटिव केस सामने आए

नई दिल्ली : दुनिया भर में कहर बरपा रहा कोरोना वायरस धीरे-धीरे भारत में भी पैर पसार रहा है। भारत में कोरोना पॉजिटिव केस की संख्या 100 को पार कर गई है। महाराष्ट्र में देर रात 5 नए पॉजिटिव केस सामने आए। इस तरह से देश में कोरोना मरीजों की संख्या 96 से बढ़कर 101 हो गई है। इस बीमारी से अबतक दो लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए केंद्र सरकार ने कोविड-19 को राष्ट्रीय आपदा घोषित कर दिया है।

अधिकतर राज्यों में इस वायरस को लेकर सावधानी बरतते हुए जनसभाओं आदि पर रोक लगा दी गई है। साथ ही सिनेमा हॉल व शिक्षण संस्थान बंद कर दिए गए हैं। इसके अलावा बाहरी देशों से कोरोना संक्रमण न फैले इसके लिए भारत सरकार ने पड़ोसी देशों की सीमाएं बंद कर दी हैं। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बताया कि ईरान में फंसे 234 भारतीय नागरिक वापस भारत ले आए गए हैं। 

आज सार्क देशों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग

कोरोना वायरस से निपटने के लिए दक्षिण एशियाई देशों के बीच सहयोग बढ़ाने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल पर रविवार शाम पांच बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग होगी। इसमें पाकिस्तान समेत दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (दक्षेस) के सभी देश शामिल होंगे। विदेश मंत्रालय के मुताबिक इस चर्चा में पीएम मोदी भारत की ओर से शिरकत करेंगे। इस दौरान क्षेत्र में कोरोना से निपटने के लिए साझा रणनीति बनेगी।

पाकिस्तान बॉर्डर भी होगा सील

केंद्र सरकार ने विदेशों से आने वाले कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए पांच पड़ोसी देशों के साथ लगे बॉर्डर को सील करने का आदेश दिया है। आदेश पर कार्रवाई करते हुए भारत-नेपाल, भारत-बांग्लादेश, भारत-भूटान, भारत-म्यांमार सीमा को सील कर दिया गया है। ये कार्रवाई 14 मार्च को 12 बजे रात की गई है। 15 मार्च की 12 बजे रात से पाकिस्तान से लगी सीमा भी सील कर दी जाएगी। अब इन सीमाओं से यात्रियों के प्रवेश पर पाबंदी लग गई है। 

इसे भी पढ़ें : 

बिहार : मोतिहारी के अस्पताल में मास्क न होने से डॉक्टरों की हड़ताल​

कोरोना वायरस पर मोदी सरकार का बड़ा फैसला

करतारपुर कॉरिडोर भी होगा बंद

करतारपुर साहिब कॉरिडोर आज रात से बंद कर दिया जाएगा। नवंबर 2019 में खुले करतारपुर कॉरिडोर से रोजाना 650 से 800 लोग करतारपुर साहिब के दर्शन करने जा रहे थे, लेकिन कोरोना संक्रमण की खबरों के बाद ये संख्या घटकर 250 रह गई थी। 
 

Advertisement
Back to Top