हैदराबाद के 'भारत बायोटेक' पहुंचे पीएम मोदी, कोरोना वैक्सीन से जुड़े वैज्ञानिकों से की बात

PM Modi Visit Three Corona City Today To Review Corona Vaccine Development  - Sakshi Samachar

भारत बायोटेक केंद्र का दौरा करेंगे पीएम मोदी

पीएम का सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया का दौरा

‘जाइडस कैडिला’ के संयंत्र का करेंगे दौरा

नई दिल्ली /हैदराबाद : देश में कोरोना वैक्सीन बनाने का काम कहां तक पहुंचा है इसका जायजा लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यानी शनिवार को पुणे, अहमदाबाद और हैदराबाद का दौरा किया। पीएम मोदी वहां विकसित किए जा रहे कोविड-19 टीके से जुड़े कार्यो की समीक्षा करने के साथ ही वैज्ञानिकों के भरसक प्रयासों की सराहना की।। इसी क्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक के लैब में कोराना की वैक्सीन कोवैक्सीन के निर्माण का जायजा लिया। पीएम ने यहां के लैब में पहुंच कर वैक्सीन की जांच में जुटे रिसर्चरों से बात की।

बता दें कि हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक में कोवैक्सीन के तीसरे फेज का ट्रायल चल रहा है। तीसरे फेज में कंपनी 26 हजार लोगों पर इस वैक्सीन का ट्रायल कर रही है।

इससे पहले पीएम मोदी अहमदबाद पहुंच  जाइडस बॉयोटेक पार्क में उस लैब में गये। जहां कोरोना का वैक्सीन डेवलप किया जा रहा है। यहां उन्होंने वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं से मुलाकात की है। साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोविड-19 वैक्सीन के विकास और उत्पादन प्रक्रिया का जायज लिया। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कोरोना वैक्सीन लैब की यात्राओं के बीच आज देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 41322 केस आए हैं, जबकि पिछले 24 घंटों में 485 लोगों की मौत हो चुकी है। 

अहमदाबाद स्थित जायडस रिसर्च सेंटर का जायजा लेने के लिए पीएम मोदी अहमदाबाद पहुंच गए हैं। यहां से पीएम मोदी हेलिकॉप्टर के जरिए चांगोदर औद्योगिक केंद्र जाएंगे। अहमदाबाद के जायडस बायोटेक पार्क पहुंचे पीएम मोदी और कोरोना वैक्सीन की तैयारियों का जायजा ले रहे हैं।

इससे पहले पीएमओ ने ट्वीट कर कहा, 'शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी टीका विकास और विनिर्माण प्रक्रिया की व्यक्तिगत समीक्षा करने के लिए तीन शहरों की यात्रा पर जाएंगे। वह अहमदाबाद में जाइडस कैडिला पार्क, हैदराबाद में भारत बायोटेक और पुणे में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया जाएंगे।'

पीएमओ ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी इन केंद्रों का दौरा करेंगे और वह वैज्ञानिकों के साथ चर्चा कर अपने नागरिकों के टीकाकरण के लिए तैयारियों, चुनौतियों और प्रयासों का खाका तैयार करने के संबंध में जानकारी हासिल करेंगे।

‘जाइडस कैडिला’ के संयंत्र का करेंगे दौरा

गुजरात के उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल ने बताया कि मोदी अहमदाबाद के पास प्रमुख दवा कम्पनी ‘जाइडस कैडिला’ के संयंत्र का दौरा करेंगे और वहां विकसित किए जा रहे कोविड-19 के टीके बारे में जानकारी हासिल करेंगे। ‘जाइडस कैडिला’ का संयंत्र अहमदाबाद शहर के पास चांगोदर औद्योगिक क्षेत्र में स्थित है। 

दवा बनाने वाली कंपनी ने पहले घोषणा की थी कि कोविड-19 के संभावित टीके का प्रथम चरण का परीक्षण पूरा हो गया है और दूसरे चरण का परीक्षण अगस्त में शुरू किया गया था। प्रधानमंत्री सुबह करीब साढ़े नौ बजे संयंत्र पहुंचेंगे।

पीएम का सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया का दौरा

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इसके बाद मोदी पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) का दौरा करेंगे, जिसने कोविड-19 का टीका विकसित करने के लिए मशहूर दवा कंपनी ‘एस्ट्राजेनेका’ और ‘ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी’ के साथ भागीदारी की है।

भारत बायोटेक केंद्र का दौरा करेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री अपराह्र लगभग साढ़े 12 बजे पुणे पहुंचेंगे। इसके बाद प्रधानमंत्री हैदराबाद जाएंगे जहां वह कोविड-19 का टीका विकसित कर रही कम्पनी ‘भारत बायोटेक’ के केंद्र का दौरा करेंगे। वह यहां करीब एक घंट रुकेंगे।

Advertisement
Back to Top