अमेरिका की जूम एप से डरा पटना वीमेंस कॉलेज, अब टीचरों ने इस्तेमाल करने से किया तौबा

Patna Women College Teachers Denied To Use Zoom App - Sakshi Samachar

कई विभागों ने की जूम एप पर क्लास बंद किया 

पीपीटी बनाकर व्हाट्सएप ग्रुप पर कर रहे साझा 

पटना : कोरोना वायरस महामारी के कारण देश में 21 दिनों का लॉकडाउन लगा हुआ है जिसके कारण बड़ी संख्या में लोग घरों से काम रहे हैं। इस दौरान लोग वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप जूम का इस्तेमाल कर रहे हैं, लेकिन अब राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा एजेंसी ने जूम एप को लेकर साइबर जोखिम के बारे में सवाल खड़े किए हैं, जिसके बाद बिहार में पटना वीमेंस कॉलेज के कई विभागों ने इससे ऑनलाइन क्लास लेना बंद कर दिया है।

दरअसल, लॉकडाउन के बाद ये वीडियो कॉन्फ्रेसिंग एप जितना लोकप्रिय हुआ उतनी ही जल्दी इस पर डाटा लीक करने का आरोप लगा। इस कारण कॉलेज के विभिन्न विभागों ने इससे क्लास लेना बंद कर दिया है। कॉलेज के शिक्षक घर पर ही चैप्टर के वीडियो बनाकर अब व्हाट्सएप ग्रुप में डाल रहे हैं। इसके अलावा वे अपने वॉयस ओवर के जरिये पावर प्वाइंट प्रजेंटेशन बनाकर भी क्लास ले रहे हैं। डिस्कशन और डाउट क्लीयर करने के लिए भी ये छात्राओं से सीधे जुड़ रहे हैं। 

कई विभागों ने की जूम एप पर किया क्लास बंद 

पटना वीमेंस कॉलेज ने लॉकडाउन के दौरान जूम एप से छात्राओं का ऑनलाइन क्लास लेना शुरू किया था लेकिन अब इसे कई विभागों ने बंद कर दिया है। भारत की कम्प्यूटर एमरजेंसी रिस्पांस टीम (सीईआरटी) और राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा एजेंसी के द्वारा आगाह किए जाने पर विभागों ने ऐसा किया है। इस बाबत विभिन्न विभागों ने ऑनलाइन क्लास इससे लेने बंद कर दिए हैं। इंगलिश विभाग की डॉ. ऋचा ने बताया कि हमलोग अब इससे क्लास नहीं ले रहे हैं बल्कि नोट्स और पीपीटी बनाकर छात्राओं को व्हाट्सअप के जरिये उपलब्ध करा रहे हैं। 

पीपीटी बनाकर व्हाट्सएप ग्रुप पर कर रहे शेयर

लॉकडाउन के कारण छात्राओं की पढा़ई ठप न हो, इसके लिए शिक्षक चैप्टर का वीडियो बनाकर व्हाट्सएप ग्रुप पर शेयर कर रहे हैं। इसके साथ ही वह अपनी आवाज में पीपीटी बनाकर भी शेयर कर रहे हैं। कुछ शिक्षिकाओं ने तो अपने घर पर ही व्हाइट बोर्ड लगाकर क्लास लेने का वीडियो बनाना शुरू कर दिया है। वहीं दूसरी तरफ डाउट क्लीयर करने के लिए छात्राएं व्हाट्सएप और कान्फ्रेंस कॉल करती हैं। 

इसे भी पढ़ें : 

बाहर फंसे 1 लाख बिहारियों के खाते में नीतीश कुमार ने भेजा पैसा, विशेष सहायता की तैयारी

जानिए राबड़ी देवी क्यों गा रही हैं यह गाना..यूं ही कट जाएगा सफर साथ चलने से..!

Advertisement
Back to Top