पिछले छह हफ्ते में Covid-19 मरीजों की संख्या हुई दोगुनी, पीएम ने कहा हमारे देश की स्थिति बेहतर

Number of Covid-19 patients doubled in last six weeks, Says WHO - Sakshi Samachar

दुनिया में कोविड-19 के 1.6 करोड़ मामले दर्ज

अब तक 6,40,000 से अधिक लोगों की मौत

WHO ने कहा, कोरोना वायरस की महामारी लगातार बढ़ रही

जिनेवा : विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के प्रमुख ने कहा है कि कोरोना वायरस की महामारी लगातार बढ़ रही है और पिछले छह हफ्ते में संक्रमितों की संख्या दोगुनी हुई है। डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी द्वारा दुनिया में कोविड-19 के 1.6 करोड़ मामले दर्ज किए गए हैं, जिनमें से 6,40,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। 

टेड्रोस बृहस्पतिवार को डब्ल्यूएचओ की आपात समिति की बैठक बुलाएंगे। जनवरी में कोरोना वायरस को वैश्विक चिंताओं वाला सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित करने के छह महीने के बाद बैठक बुलाना प्रक्रियागत जरूरत है। समिति इस महामारी पर उन्हें सलाह देगी। उन्होंने सोमवार को जिनेवा स्थिति डब्ल्यूएचओ के मुख्यालय में पत्रकारों से बातचीत में कहा, ‘‘ कोविड-19 ने दुनिया को बदल दिया है। टेड्रोस ने कहा, ‘‘ इसने लोगों, समुदायों और देशों को साथ लाया है और उन्हें अलग भी किया है।'' 

उन्होंने रेखांकित किया कि कुछ देशों में राजनीतिक नेतृत्व, शिक्षा, उच्च जांच दर, स्वच्छता और सामाजिक दूरी जैसे कारक प्रभावी साबित हुए हैं। टेड्रोस ने कहा, ‘‘ हम महामारी के बंधक नहीं हैं और हममें से प्रत्येक व्यक्ति बदलाव ला सकता है।'' 

अन्य देशों की अपेक्षा भारत में मृत्यु दर कम, रिकवरी बेहतर : मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को भारत में कोरोना वायरस स्थिति के संबंध में कहा कि अन्य देशों की तुलना में यहां मृत्यु दर कम है, जबकि संक्रमितों के ठीक होने की दर बेहतर है। देश में जिस तरह सही समय पर सही फैसले लिए गए, आज उसी का परिणाम है कि भारत अन्य देशों के मुकाबले, काफी संभली हुई स्थिति में है। आज हमारे देश में कोरोना से होने वाली मृत्यु, बड़े-बड़े देशों के मुकाबले, काफी कम है। 

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "कोरोना के खिलाफ इस बड़ी और लंबी लड़ाई के लिए सबसे महत्वपूर्ण था कि देश में तेजी के साथ कोरोना स्पेसिफिक हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण हो। इसी वजह से बहुत शुरूआत में ही केंद्र सरकार ने 15 हजार करोड़ रुपए के पैकेज का ऐलान कर दिया था।"

Advertisement
Back to Top