NDA के विजय सिन्हा बने बिहार विधानसभा का स्पीकर, नहीं काम आया लालू की चाल

NDA Candidate Vijay Sinha Elected Speaker of Bihar Assembly - Sakshi Samachar

पटना : बिहार (Bihar) में सत्तारूढ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) में शामिल भारतीय जनता पार्टी (BJP) के विधायक विजय कुमार सिन्हा (Vjay Kumar Sinha) को बिहार विधानसभा का अध्यक्ष (Bihar Assembly Speaker) चुन लिया गया है। राजग के प्रत्याशी सिन्हा के पक्ष में 126 मत आए जबकि उनके विपक्ष में 114 मत आए।

महागठबंधन ने सीवान के विधायक अवध बिहारी चौधरी को अध्यक्ष पद का प्रत्याशी बनाया था। बिहार विधानसभा के प्रोटेम स्पीकर जीतन राम मांझी ने कार्यवाही प्रारंभ होने के बाद अध्यक्ष पद को लेकर पहले ध्वनिमत से चुनाव कराने की बात कही, तब विपक्ष के सदस्यों ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की उपस्थिति को लेकर विपक्षी सदस्यों ने हंगामा शुरू कर दिया। इस क्रम में वे वेल में आ गए। इस हंगामे के बीच प्रोटेम स्पीकर बार-बार सदस्यों को अपने सीट पर जाने का आग्रह करते रहे।

विपक्ष का कहना था कि मुख्यमंत्री इस सदन के सदस्य नहीं हैं, इस कारण मतदान के दौरान नहीं रह सकते हैं। हालांकि प्रोटेम स्पीकर इसे नियम के मुताबिक बताते हुए कहा कि ये मुख्यमंत्री हैं, सदन में उपस्थित रह सकते हैं, लेकिन मतदान में शामिल नहीं होंगे।

इसके बाद भी जब विपक्ष का हंगामा शांत नहीं हुआ तब प्रोटेम स्पीकर ने पांच मिनट के लिए विधानसभा स्थगित कर दी। इसके बाद सदन की कार्यवाही प्रारंभ होने के बाद मतदान की प्रक्रिया प्रारंभ हुई। मत विभाजन की प्रक्रिया के बाद प्रोटेम स्पीकर ने विजय कुमार सिन्हा के पक्ष में 126 मत तथा विपक्ष में 114 मत की बात की घोषणा करते हुए उन्हें निर्वाचित घोषित कर दिया।

इसे भी पढ़ें :

भाजपा MLA का दावा, लालू यादव ने मुझे किया था फोन, राजद सुप्रीमो को तिहाड़ भेजने की मांग

बिहार में हमेशा से हावी है जाति-धर्म का मुद्दा, पर इन नेताओं ने की दूसरे धर्म-जाति की युवती से ​शादी

आप को बता दें कि इससे पहले भाजपा के वरिष्ठ नेता सुशील कुमार मोदी द्वारा लालू प्रसाद यादव पर बिहार सरकार गिराने की कोशिश का आरोप लगाए। इसके बाद बिहार के राजनीतिक गलियारों में हंगामा शुरू हो गया था। भाजपा विधायक लल्लन पासवान ने भी स्वीकार किया कि लालू यादव ने उन्हें फोन किया था और सरकार गिराने की बात कही थी। 

Advertisement
Back to Top