शबरीमाला में मकर ज्योति ने दिए दर्शन, पुलकित हुए अय्यप्पा के भक्त

Makarajyothi appears at Sabarimala Temple Kerala - Sakshi Samachar

हैदराबाद : सुप्रसिद्ध तीर्थस्थल शबरीमाला में आज शाम 6.49 बजे मकरज्योति के दर्शन हुए। अंधेरा छाने के वक्त शबरीमाला पोन्नांबलमेडु की पहाड़ियों में पवित्र मकर ज्योति के दर्शन देने से अय्यप्पा स्वामी के भक्त पुलकित हुए। स्वामिये शरण अय्यप्पा कहते हुए भगवान के नामस्मरण से पूरा शबरीमाला इलाका गूंजा उठा।

कोरोना महामारी के कारण देवस्थानम के अधिकारियों ने इस बार मकर ज्योति के दर्शन के लिए सिर्फ पांच हजार लोगों को अनुमति दे रखी थी। हालांकि वर्चुवल पद्धति में देशभर के लोगों ने मकर ज्योति के दर्शन किए। उससे पहले पंदालम से लाए गए आभूषण से पुजारियों ने स्वामी अय्यप्पा को सजाया।  भक्तों में धारणा है कि यहां के कांतमाला पहाड़ियों पर हर संक्रांति को देवताओं व ऋषि मुनि मिलकर स्वामी अय्यप्पा की आरती करते हैं।

इस बार कोरोना के मद्देनजर भक्तों को ट्रैवेन कोर बोर्ड ने कुछ महत्वपूर्ण निर्णय लिये थे। कोरोना की रोकथाम के लिए कड़ी व्यवस्था की थी। कोरोना निगेटिव रहने वाले भक्तों को ही स्वामी अय्यप्पा के दर्शन मुहैया करा रहा है। उसके लिए भक्तों के लिए कोरोना निगेटिव सर्टिफिकेट पेश करना अनिवार्य किया था। 48 घंटे के भीतर जांच की गई कोविड निगेटिव रिपोर्ट ही मान्य है। 

इसे भी पढ़ें : सबरीमाला मंदिर में 5 दिवसीय मासिक पूजा शुरू, भक्तों के प्रवेश पर पाबंदी

Advertisement
Back to Top