#9pm9minute :कोरोना के खिलाफ एकजुट हुआ पूरा देश, जलाए दीये, कैंडिल और टॉर्च

 Lamps And Candles Lightens All Over India On Pm Call Against Covid-19 - Sakshi Samachar

दीपक,टॉर्च और मोमबत्ती के रोशनी से जगमग हुआ देश

लोगोंं ने दिया कोरोना के खिलाफ एकजुटता का संदेश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी अपील

 नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में पूरा देश ने रात ठीक 9 बजे, 9 मिनट के लिए कोरोना के खिलाफ जंग में एक साथ खड़ा दिखाई दिया। इस बीच पूरा देश दीपक की जगमगाती रोशनी से रौशन हो उठा। लोगों ने अपनी घरों के बालकनी और छतों से दीया, कैंडल, मोबाइल फ्लैश और टॉर्च जलाकर कोरोना के खिलाफ जंग में देश को एकजुटता का संदेश दिया। देशभर में कोरोना से चल रही इस जंग के दौरान दिल्ली, मुंबई, अहमदाबाद, लखनऊ के साथ देश के अलग-अलग शहरों से एकजुटता की अद्भुत तस्वीर देखने को मिल रही है।

पीएम मोदी ने की थी अपील
बता दें कि बीते दो तारीख को पीएम मोदी ने लोगों ने कोरोना के खिलाफ देश को एकता के सूत्र में बांधने के लिए रात 9 बजे से 9 मिनट के लिए घर की लाइट बंद करने के लिए अपील की थी। इस दौरान उन्होंने कहा था कि अपने-अपने घरों की बालकनी से दीये, मोमबत्ती, टार्च वाली रोशनी से लोग देश को रोशन करें।

पीएम मोदी की अपील को हस्तियों का मिला समर्थन

प्रधानमंत्री की अपील के बाद धर्मगुरु श्रीश्री रविशंकर, अरुण गोविल,  गीता फोगाट, रामदेव यादव, करण जौहर, अनिल कपूर, साउथ के एक्टर ममूटी, बजरंग पुनिया, डब्बू रतनानी,  रोहित शर्मा, राम चरण,  शेखर कपूर, रवीना टंडन समेत हर क्षेत्र की तमाम हस्तियों ने इसका समर्थन किया है और लोगों से दीया जलाने की अपील की।

सीएम योगी ने जलाई मोमबत्ती
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी मोमबत्ती जलाकर प्रधानमंत्री मोदी की अपील का समर्थन किया। इसके अलावा देश के सबसे बड़े स्वास्थ्य संस्थान एम्स के बाहर भी दीये जलाए गए। लोगों ने इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का भी पूरा ध्यान रखा।

अंकज्योतिष में छिपा है दीया जलाने का जवाब
अंक-ज्योतिष के आधार पर देखा जाय तो यह अति महत्वपूर्ण एवं विचारणीय विषय है। अंक-विज्ञान के अनुसार 5 अंक का स्वामी बुध है। बुध गला, फेफड़ा और मुख का कारक ग्रह होता है। वर्तमान में विश्वव्यापी महामारी कोरोना मनुष्य के मुख, फेफड़े और गले को ही अपना निशाना बनाए हुए है। बुध ग्रहों का राजकुमार तथा वर्तमान सम्वत् 2077 का अधिपति भी है। अतः 5 अप्रैल इस दृष्टि से भी अनुकूल है।

इसे भी पढ़ें

कोरोना वायरस : जानें आखिर प्रधानमंत्री ने रविवार की रात ही दीपक जलाने को क्यों कहा, क्या है इसका महत्व

नौ बजे नौ दीपक से ऐसे जता सकते हैं कोरोना वारियर्स का आभार

जनता कर्फ्यू  वाले दिन की थी थाली, शंख, घंटी बजाने की अपील 
बता दें कि देश में लॉकडाउन लागू करने से पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने 22 मार्च को लोगों से जनता कर्फ्यू का पालन करने की अपील की थी. इस दिन शाम 5 बजे पीएम ने लोगों से थाली या घंटी बजाकर लोगों से एकजुटता जताने को कहा था। पीएम का ये आइडिया काफी सफल रहा था और बड़ी संख्या में लोगों ने अपने घर, बालकनी में घंटी और थाली बजाकर सामूहिकता प्रदर्शित की थी।

Advertisement
Back to Top