विमान यात्रियों के लिए महाराष्ट्र सरकार ने जारी की कई गाइडलाइंस, जानिए क्या हैं ये...

Know Maharashtra government has issued several guidelines for aircraft passengers - Sakshi Samachar

14 दिन का होम आइसोलेशन अनिवार्य

थर्मल स्क्रीनिंग और बाएं हाथ पर मुहर लगेगी

कंटेनमेंट जोन में जाने की नहीं होगी अनुमति

मुंबई : कोरोना संकट फौरन खत्म होने वाला नहीं है, यह तो अब तक देश की जनता भी जान चुकी है। ऐसे में वर्तमान हालात को ही सामान्य मान कर कई कार्य किए जा रहे हैं। इसी क्रम में देश के सभी एयरपोर्ट्स पर आज विमानों की आवाजाही भी शुरू कर दी गई। हालांकि सभी हवाईअड्डों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन अवश्य किया जा रहा है।

महाराष्ट्र सरकार ने कुछ नियम-कायदे किए हैं निर्धारित

इस बीच, दूसरे राज्यों से विमानों के जरिये आने वाले यात्रियों के लिए महाराष्ट्र सरकार ने कुछ नियम-कायदे निर्धारित किए हैं। आने वाले यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग होगी और बाएं हाथ पर मुहर लगाई जाएगी, और इनके लिए 14 दिन का होम आइसोलेशन अनिवार्य होगा। हालांकि स्थानीय प्रशासन होम आइसोलेशन में कुछ रियायत दे सकता है, यदि यात्री किसी दफ्तर में काम करता है। प्रशासन जरूरी होने पर भी रियायत देने पर विचार कर सकता है।

एक सप्ताह में लौटे तो जरूरी नहीं होम आइसोलेशन

यदि कोई यात्री महाराष्ट्र आता है और एक सप्ताह में लौट जाता है तो उसे होम आइसोलेशन में रहना जरूरी नहीं है, लेकिन उन्हें इसके बारे में राज्य सरकार को विवरण मुहैया कराना होगा। साथ ही ऐसे यात्रियों को कंटेनमेंट जोन में जाने की इजाजत नहीं होगी। 

यह भी पढें : अब श्रमिक स्पेशल ट्रेनों की सूची सौंपने को लेकर उद्धव ठाकरे और पीयूष गोयल दिखे आमने-सामने

अपने रहने के स्थान के बारे में सूचित करना होगा

महाराष्ट्र सरकार की तरफ से जारी गाइडलाइंस में कहा गया कि यदि कोई यात्री रिहायशी परिसर में रहने नहीं जा रहा है तो उसे अपने रहने के स्थान के बारे में सूचित करना होगा ताकि सैनिटाइजेशन किया जा सके। मानक संचालन प्रक्रिया (SOP) कोरोना लक्षण वाले मरीजों पर लागू होंगे। एयरपोर्ट तक सड़क मार्ग से जाने की अनुमति होगी, लेकिन यात्री को कंटेनमेंट जोन में जाने और वहां से बाहर जाने की इजाजत नहीं होगी। यात्रियों को रेड जोन से बाहर जाने के लिए पहले से ही अनुमति लेनी होगी।

यह भी पढें : योगी आदित्यनाथ की पहल पर राज ठाकरे का जवाब, याद करा रही है 2008 की तनातनी​

Advertisement
Back to Top