अब ऐसी है अनलॉक-2 की तैयारी, जानिए कब शुरू होंगे स्कूल, हवाई सफर और मेट्रो ?

Know About Government Planning For Unlock 2 - Sakshi Samachar

क्या शुरू हो सकती है मेट्रो 

कब से शुरू हो सकते हैं स्कूल- कॉलेज

रेलवे कब से शुरू करेगी सुचारू ढंग से सेवाएं

नई दिल्ली :  देश में लगातार कोरोना वायरस के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं। देश में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 15 हजार के पार पहुंच चुकी हैं। वही इस बीच केंद्र में बैठी मोदी सरकार 30 जून को अनलॉक 2.0 दिशानिर्देशों की घोषणा कर सकती है।  रिपोर्टों से पता चलता है कि अनलॉक 2.0 के दौरान, कुछ इंटरनेशल फ्लाइट्स की चलाने की अनुमति  दी जा सकती है। हालांकि इस अनलॉक 2 में सरकार जनता को कितनी रियायत देगी अभी यह कह पाना काफी मुश्किल है। 

रिपोर्ट्स की मानें तो कयास लगाए जा रहे हैं कि  अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस और जर्मनी के रास्तों  पर उड़ानों की अनुमति दी जा सकती है। नागरिक उड्डयन मंत्री, हरदीप सिंह पुरी ने कहा था कि अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानों को फिर से शुरू करने का निर्णय जुलाई में लिया जाएगा। बीते दिनों एक प्रेस कान्फ्रेंस के दौरान उन्होंने कहा था कि यह कोरोनोवायरस व्यवहार पर निर्भर करेगा और यदि पूरा पारिस्थितिकी तंत्र और राज्य सरकारें चाहेंगी तो इंटरनेशनल फ्लाइट शुरू की जा सकती है। 

क्या शुरू हो सकती है मेट्रो 
अब लोगों के मन में यह सवाल उठ रहा है कि क्या महामारी के लगातार बढ़ने के बावजूद सरकार  स्कूल, मेट्रो भी खोल सकती है। फिलहाल इसका सफर चालू होता नहीं दिख रहा है। दरअसल, सरकार इसमें आखिरी फैसला नहीं कर पाई है। वजह है कि सभी बड़े शहरों में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। दिल्ली को ही लीजिए केस 70 हजार पार पहुंच गए हैं। मुंबई के हालात थोड़े सुधरे हैं लेकिन उतने भी नहीं। बेंगलुरु में भी कोरोना अभी थमा नहीं है।

कब से शुरू हो सकते हैं स्कूल- कॉलेज
 बच्चों के स्कूल- कॉलेज को खोलने को लकेर कहा था कि आगामी 30 जून के बाद भी स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी  बंद रह सकते हैं। क्योंकि राज्य सरकारों ने कक्षाएं फिर से शुरू करने के लिए अपनी अनिच्छा व्यक्त की है। अभिभावक भी अपने बच्चों को स्कूलों में भेजने को लेकर बेहद आशंकित हैं। एमएचआरडी मंत्री, रमेश पोखरियाल ने कहा था कि शैक्षणिक संस्थान केवल अगस्त में शुरू हो सकते हैं।

रेलवे कब से शुरू करेगी सुचारू ढंग से सेवाएं
भारतीय रेलवे ने आंशिक रूप से देशभर में शुरू हो चुकी है। लेकिन इसे सामान्य होने में अभी वक्त लग सकता है। रेलवे के ताजा सर्कुलर के अनुसार, 30 जून के बाद सभी सामान्य ट्रेन सेवाएं 12 अगस्त तक ठप रहेंगी। हालांकि स्पेशल ट्रेनें पहले की तरह सुचारू ढंग से  चलती रहेगी। सभी ट्रेनें 15 अगस्त के बाद ही चल पाएंगी। हाल ही में  रेलवे ने  सभी जोन से कहा है कि 14 अप्रैल या उससे पहले बुक किए गए सभी टिकटों का रिफंड कर दिया जाए। इस घोषणा का सीधा इशारा इसी ओर है कि शायद ट्रेनें 15 अगस्त या उसके बाद से चलेंगी।

जिम और बार खोलने पर केंद्र के पाले में गेंद
अनलॉक 2.0 के दौरान जिम और बार को खोलने को लेकर केंद्र सरकार फैसला करेगी। हालांकि अभी इस बारे में कोई जानकारी नहीं मिल रही है कि जिम और बार दोबारा से कब शुरु होंगे। हालांकि मीडिया रिपोर्ट्स में सूत्रों के हवाले से खबर मिल रही है कि केंद्र सरकार इस बाबत राज्यों से राय ले सकती है। 

सरकार रोजगार पर कर रही फोकस
देशभर में कोरोना वायरस की वजह से लगे लॉकडाउन की वजह से लोगों का बहुत नुकसान हुआ है। रोजगार को बढ़ाने के लिए सरकार अनलॉक 2.0 में नए कदम उठा सकती है। स्किल मैपिंग पर काम हो सकता है। इस दौरान इंडस्ट्री को आत्मनिर्भर बनाने पर जोर दिया जाएगा। 

राज्यों में कैसा है हाल
आपको बता दें कोविड-19 का प्रकोप लगातार बढ़ रहा खासकर बड़े शहरो में इसलिए कई राज्यों में, क्षेत्रवार सीलिंग की गई है। बढ़ते मामलों के मद्देनजर बेंगलुरु के चार इलाकों को पूरी तरह से बंद कर दिया गया। तमिलनाडु, असम और मिजोरम ने लॉकडाउन को 30 जून तक बढ़ा दिया है। पश्चिम बंगाल में, कंटेनमेंट जोन में  लॉकडाउन 31 जुलाई तक बढ़ा दिया गया है।

Advertisement
Back to Top