कोरोना और नक्सली हमले से हलकान झारखंड, प्रदेश में आज 20वां विधानसभा स्थापना दिवस

Jharkhand Assembly Foundation Day celebrations effected due to COVID - Sakshi Samachar

सादगी के साथ मनेगा विधानसभा स्थापना दिवस

झारखंड विधानसभा का 20वां स्थापना दिवस समारोह

रांची: मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Hemant Soren) के लिए साल 2020 में सीएम पद ग्रहण करना दर्द भरा रहा है, कहें तो शायद अतिश्योक्ति न होगी। एक ओर उनके मुख्यमंत्री बनते ही कोरोना (Coronavirus) ने परेशानियां बढ़ा दीं तो वहीं, दूसरी ओर एक के बाद एक नई नई समस्याएं सामने आ रही हैं। गिरिडीह (Giridih) में ताजा नक्सली हमले (Naxals Attack)  ने तो सोरेन की नींद ही उड़ा दी है।

बता दें कि नक्सली संगठन भाकपा माओवादी ने यह हमला गिरिडीह जिले के बिरनी थाना क्षेत्र के खेदवारा पंचायत स्थित धर्मपुर से चिताखारो के बीच टनडोया नदी पर बन रहे उच्चस्तरीय पुल की साइट पर किया है। इस हमले और कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों को ध्यान में रखते हुए सीएम हेमंत सोरेन ने सादगी के साथ झारखंड विधानसभा का 20वां स्थापना दिवस मनाने की घोषणा कर दी है।

सादगी के साथ मनेगा विधानसभा स्थापना दिवस

बता दें कि हर साल 22 नवंबर को झारखंड विधानसभा का स्थापना दिवस मनाया जाता है। इस साल भी आज इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। हालांकि हालात को ध्यान में रखते हुए सीएम सोरेन ने बड़ी ही शालीनता और सादगी के साथ इसे मनाने की बात की है।

हालांकि झारखंड विधानसभा स्थापना दिवस समारोह को ध्यान में रखते हुए झारखंड विधानसभा को लाइट्स से संजाया-संवारा गया है। नवनिर्मित भवन में आकर्षक तरीके से रंगीन लाइट्स से रोशनी की गई है। देश की सीमा पर शहीद झारखंड के वीर सपूतों और नक्सल अभियान में शहीद हुए झारखंड राज्य के बहादुर पुलिसकर्मियों का इस समारोह में मरणोपरांत सम्मान होगा।

झारखंड विधानसभा का 20वां स्थापना दिवस समारोह

कोरोना संक्रमण काल में झारखंड विधानसभा का 20वां स्थापना दिवस समारोह का आयोजन सादगी से किया जा रहा है। समारोह का मुख्य आकर्षण उत्कृष्ट विधायक का सम्मान होगा। झारखंड मुक्ति मोर्चा के नलिन सोरेन को 20वें स्थापना दिवस पर मुख्य अतिथि व राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू  उत्कृष्ट विधायक के रूप में सम्मानित करेंगी।

इस मौके पर कोरोना वॉरियर्स, उत्कृष्ट कर्मी समेत वर्ष 2020 के मैट्रिक और इंटर के टॉपर छा़त्र-छात्राओं को सम्मानित किया जाएगा। इस कार्यक्रम में तकरीबन 200 लोगों के शामिल होने की बात की जा रही है। इसकी व्यवस्था भी पूरी कर ली गई है।

पहली बार कोई नेता प्रतिपक्ष नहीं

विधानसभा स्थापना दिवस पर इस बार  का भी सम्मान किया जाएगा, वहीं स्मारिका, उड़ान पत्रिका का विमोचन किया जाएगा। साथ ही आजसू पार्टी विधायक द्वारा संकलित झारखंड विधानसभा के संदर्भ में परिपत्र संग्रह का भी लोकार्पण किया जाएगा। समारोह के मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन होंगे, वहीं झारखंड विधानसभा स्थापना दिवस के मौके पर यह पहला मौका होगा, जब कोई नेता प्रतिपक्ष के तौर पर समारोह में उपस्थित नहीं रहेगा।

इन्हें किया जाएगा सम्मानित

इस वर्ष के लिए नलिन सोरेन को बिरसा मुंडा उत्कृष्ट विधायक सम्मान के लिए चयनित किया गया, नलिन सोरेन शिकारीपाड़ा से लगातार 7वीं बार विधायक बने हैं। उत्कृष्ट विधानसभा कर्मी के लिए शिशिर कुमार झा, सोमेन कुमार सिंह, लक्ष्मी मछुआ, मनोज कुमार और हेलेना कंडुलना के नाम तय किए गए हैं। इन सभी को झारखंड विधानसभा के स्थापना दिवस 22 नवंबर को सम्मानित किया जाएगा।

इसके अलावा विधानसभा द्वारा कोविड-19 के दौरान बेहतर कार्य करने वाले रांची के सिविल सर्जन डॉ. बीबी प्रसाद, एडीएम रांची, अखिलेश कुमार सिन्हा और रिम्स के मुख्य नर्स रामरेखा राय को विशेष रूप से सम्मानित किया जाएगा। इनके अतिरिक्त देश की सुरक्षा में शहीद हुए जवानों के परिजनों और झारखंड के 10वीं व 12वीं परीक्षाओं के टॉपर्स को भी सम्मानित किया जाएगा।

कोरोना काल में सिर्फ 200 अतिथि आमंत्रित

कोविड-19 को लेकर इस बार समारोह में केवल 200 अतिथियों को ही आमंत्रित किया गया है। विधानसभा के कॉन्फ्रेंस हॉल में आयोजित समारोह में कोविड-19 प्रोटोकॉल, फेस्क मास्क, सेनिटाइजेशन, दो व्यक्तियों के बीच दो गज की दूरी का अनुपालन सुनिश्चित कराते हुए सिर्फ दो से ढाई घंटे का कार्यक्रम होगा।

Advertisement
Back to Top