देश के इन दो राज्यों में आज मनाई जा रही ईद, इस तरह दे रहे मुबारकबाद

Jammu-Kashmir And Kerala Celebrating Eid-Ul-Fitr Today - Sakshi Samachar

घर में ही नमाज पढ़ने की अपील

लोग एक-दूसरे को मुबारकबाद दे रहे हैं

नई दिल्ली : कोरोना वायरस लॉकडाउन के बीच केरल और जम्मू-कश्मीर में आज ईद मनाई जा रही है। यहां मास्क पहनकर और सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखते हुए लोग एक-दूसरे को मुबारकबाद दे रहे हैं। इस मौके पर जम्मू-कश्मीर के पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने लोगों को ईद की बधाई दी। पुलिस महानिदेशक ने जम्मू-कश्मीर के लोगों, शहीदों के परिवारों, पुलिस व सुरक्षा बलों के जवान और उनके परिवारों को ईद की मुबारकबाद दी। 

वहीं बाकी पूरे देश में सोमवार 25 मई को ईद-उल-फित्र मनाई जाएगी। दिल्ली की जामा मस्जिद के शाही इमाम सैयद अहमद बुखारी ने कहा कि देशभर में शनिवार को कहीं से चांद दिखने की इत्तला नहीं मिली है इसलिए पूरे देश में 25 मई को ईद-उल-फित्र मनाई जाएगी।

श्रीनगर में ग्रैंड मुफ्ती नसीर-उल-इस्लाम ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में चांद दिखा है इसलिए यहां रविवार को ईद मनाई जाएगी। उन्होंने रेड जोन में रहने वाले लोगों से घर में ही ईद की नमाज पढ़ने का आग्रह किया। उन्होंने कहा, 'ग्रीन जोन के लोग कुछ निर्दिष्ट स्थानों पर नमाज अदा कर सकते हैं लेकिन मास्क पहनकर और सोशल डिस्टेंसिंग के पालन के साथ। सिर्फ 10 से 20 लोग ही एक बार में इकट्ठा हों।'

घर में ही नमाज पढ़ने की अपील

वहीं केरल में रविवार को ही ईद मनाई जा रही है। मालापुरम में लोगों ने ईद की नमाज घर पर ही अदा की। जबकि देशभर के अन्य हिस्से में ईद सोमवार को मनाई जाएगी। दिल्ली की जामा मस्जिद के शाही इमाम अहमद बुखारी ने घर पर ही ईद की नमाज पढ़ने की अपील की।

इससे पहले दिल्ली में रूयत-ए-हिलाल, इमारत-ए-शरिया-हिंद की मीटिंग हुई जिसके बाद कहा गया कि दिल्ली में चांद नहीं दिखा और देश में कहीं दूसरी जगह भी चांद दिखने की खबर नहीं है। रूयत-ए-हिलाल के सचिव मौलाना मुइजुद्दीन ने कहा, '25 मई को पहला शव्वाल है इसलिए सोमवार को ही ईद मनाई जाएगी।

इसे भी पढ़ें : 

Eid 2020 : ईद आई तुम न आए क्या मज़ा है ईद का....

सोमवार को होगी ईद, रविवार को आखिरी रोजा : दो ऐतिहासिक मस्जिदों के शाही इमामों का ऐलान​

Advertisement
Back to Top