अब देश में बाघों पर सरकार की नजर, कोविड-19 संक्रमण फैलने का खतरा !

 India govt give instruction states to Keep an eye on tigers corona alert - Sakshi Samachar

बाघों पर नजर रखने के निर्देश

कोरोना वायरस फैलने का खतरा

अमेरिका में बाघिन को हुआ संक्रमण

नयी दिल्ली  : अमेरिका के एक चिड़ियाघर में एक बाघिन के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद भारत में बाघ संरक्षण की सर्वोच्च संस्था ने राज्यों को निर्देश दिए हैं कि वे बाघों पर नजर रखें और उनमें कोविड-19 संक्रमण के यदि कोई लक्षण दिखाई देते है तो तत्काल इसकी सूचना दें। 

राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकार (एनटीसीए) ने केन्द्रीय पर्यावण मंत्रालय के राज्यों को परामर्श जारी करने के बाद ऐसे सभी राज्यों के मुख्य वन्यजीव वॉर्डन को सतर्क किया है जहां बाघ पाए जाते हैं। एनटीसीए ने बाघों में संक्रमण फैलने से रोकने के लिए राज्यों को अग्रिम मोर्चे के कर्मचारियों तथा पशु अधिकारियों को चाकचौबंद रखने के लिए कहा है।

 इस बारे में पूछे जाने पर भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि जानवरों से इंसानों में यह संक्रमण फैलने की गुंजाइश बहुत कम है। एनटीसीए के सहायक वन महानिरीक्षक वैभव सी माथुर ने कहा, ‘‘मुझे यह सूचित करने के निर्देश दिए गए हैं कि इस बीमारी के संचारी और जूनॉटिक (पशुओं से मानव में फैलने वाले रोग की) प्रकृति को देखते हुए भारत में बाघों में इस बीमारी को फैलने से राकने ने लिए उचित कदम उठाए जाएं। 

इसे भी पढ़ें :

कोरोना से संक्रमित ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन की हालत बिगड़ी, आईसीयू में भर्ती​

वहीं दुनिया भर में फैले कोरोना संक्रमण मरीजों की संख्या भारत में भी तेजी से बढ़ने लगी है। हाल ही में अमेरिका के चिड़ियाघर में एक बाघिन को कोरोना पॉजिटिव पाया गया है।ऐसे में बाघों को लेकर सरकार का चिंता होना का लाजिमी है। यह भी शोध का विषय है कि आखिर बाघ को कैसे कोरोना का संक्रमण हुआ। 
 

Advertisement
Back to Top