Covid-19: IIT भागलपुर ने संभव कर दिखाया, एक्स-रे से सौ रुपये में कोरोना की जांच- रिजल्ट भी तुरंत

iit bhagalpur develops cheapest coronavirus test in 100 rupees it takes few seconds for results - Sakshi Samachar

ट्रिपल आईटी भागलपुर ने किया संभव

तैयार किया कोरोना जांच का सॉफ्टवेयर

एक्स-रे मशीन से होगा सौ रुपये में टेस्ट

नई दिल्ली : दुनिया भर में कोरोना महामारी बन कर लोगों की जान पर भारी पड़ रहा है। ऐसे में कोरोना की जांच ज्यादा से ज्यादा हो, ये सबसे बड़ी चुनौती है। कम खर्च में कोरोना की जांच कराना इस वक्त की बड़ी समस्या है। इस चुनौती पर भागलपुर ट्रिपल-आईटी के वैज्ञानिकों ने पार पा लिया है। यहां के वैज्ञानिकों ने ऐसी तकनीक विकसित की है, जिससे महज कुछ ही सेकेंड में कोरोना की रिपोर्ट आपके सामने होगी और खर्च आएगा सौ रुपये के लगभग। 

वैज्ञानकों ने एक्स-रे और सीटी स्कैन की इमेज को देख कर कोरोना की रिपोर्ट देने वाला सॉप्टवेयर तैयार किया है। वहीं ICMR ने सॉफ्टवेयर को स्वीकृति भी दे दी है। जल्द ही इसके अप्रूवल सर्टिफिकेट भी जारी किये जाने की संभावना है। 

मिली जानकारी के मुताबिक, कोरोना से संक्रमित होने के बाद मरीज के फेफड़े पर किस तरह का असर पड़ता है, ये सीटी स्कैन और एक्स-रे से पता चल जाता है। इस तरह के कई हजार मरीजों के एक्स-रे और सीटी स्कैन रिपोर्ट को इस सॉप्टवेयर में डाल दिया गया है। जब किसी कोरोना के मरीज की जांच की जाती है तो सीटी स्कैन इसकी तस्वीर टैली कर के सूचना दे देता है कि व्यक्ति को कोरोना है कि नहीं। 

वहीं केन्द्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने भी भागलपुर ट्रिपल आईटी को बधाई दी है। उन्होने ट्वीट कर खुद इसकी जानकारी भी दी है। 

 इस सॉफ्टवेयर की मदद से देश भर में बिना किट के ही कोरोना की जांच तेजी से की जांच की जा सकती है। आमतौर पर कोरोना जांच की रिपोर्ट में तीन से पांच दिन का समय लगता है। वहीं टेस्ट करवाने का खर्चा भी अधिक है। ऐसे में इस सॉफ्टवेयर की मदद से जांच की प्रक्रिया तेजी से शुरू की जा सकेगी। 

Advertisement
Back to Top