देश के दूसरे हिस्सों से टूटा कश्मीर घाटी का संपर्क, हिमाचल में भारी बर्फबारी का अलर्ट जारी

Heavy Snow fall Alert issued In Himachal Pradesh - Sakshi Samachar

बर्फबारी की वजह से हाईवे बंद

श्रीनगर में रात का तापमान 1.5 डिग्री से भी कम

हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी का अलर्ट जारी 

शिमला : कश्मीर घाटी (Kashmir Vally) के ज्यादातर हिस्सों में इन दिनों भारी बर्फबारी (Snow Fall) हो रही है, जिसकी वजह से घाटी का देश के दूसरे हिस्सों से सड़क और वायु संपर्क कट गया है। वहीं हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में भारी बर्फबारी को लेकर अलर्ट जारी किया है। अधिकारियों ने बताया कि कश्मीर के ज्यादातर जगहों पर रात में और कुछ स्थानों पर आज तड़के भी बर्फबारी हुई।

उन्होंने बताया कि उत्तरी कश्मीर के कुछ इलाकों में हल्की बर्फबारी हुई, जबकि मध्य और दक्षिणी कश्मीर के ज्यादातर हिस्सों में मध्यम बर्फबारी हुई। वहीं घाटी के ऊंचाई वाले इलाकों में मध्यम से भारी बर्फबारी हुई। श्रीनगर में तीन से चार इंच (Three to Four Inch) तक ताजा बर्फबारी हुई है, वहीं काजीगुंड में नौ इंच तक बर्फबारी हुई।

अधिकारियों ने बताया कि पर्यटन के लिए मशहूर पहलगाम में पांच से छह इंच तक और कोकेरनाग में नौ इंच तक आज बर्फबारी दर्ज की गई। उत्तरी कश्मीर के मशहूर पर्यटन स्थल गुलमर्ग में चार इंच तक बर्फबारी हुई। वहीं श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग के जवाहर सुरंग के आसपास 10 इंच तक बर्फबारी दर्ज की गई।

बर्फबारी की वजह से हाईवे बंद

भारी बर्फबारी की वजह से हाईवे पर आवाजाही पूरी तरह से बंद हो गई है। सात ही बर्फबारी की वजह से श्रीनगर हवाईअड्डे पर विमानों का पहुंचना और उड़ान भरना बंद है। श्रीनगर हवाईअड्डे के एक अधिकारी ने बताया कि रनवे पर बर्फ जमा होने की वजह से अब तक यहां विमानों का परिचालन बंद किया गया है। रनवे से बर्फ हटाने के बाद ही परिचालन शुरू करने के संबंध में फैसला लिया जाएगा। 

श्रीनगर में रात का तापमान 1.5 डिग्री से भी कम

बर्फबारी की वजह से घाटी में न्यूनतम तापमान में पहले से सुधार हुआ है, लेकिन अब भी यह जमाव बिंदु से नीचे है। श्रीनगर में रात का तापमान शून्य से1.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, वहीं गुलमर्ग में तापमान शनिवार रात शून्य से पांच डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। पहलगाम में तापमान शून्य से 1.5 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा। 

हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी का अलर्ट जारी 

मौसम विभाग ने रविवार को हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश और बर्फबारी के लिए चेतावनी जारी की। शिमला स्थित मौसम विज्ञान केंद्र ने पांच जनवरी तक मैदानों और निचले पहाड़ी इलाकों में बारिश और छह जनवरी तक राज्य के मध्यम और ऊंचे पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी का अनुमान जताया है।

इसे भी पढ़ें :

हिमाचल-उत्तराखंड में भारी बर्फबारी का अलर्ट जारी, जानें उत्तर भारत के मौसम का हाल​

 कड़ाके की ठंड से अभी राहत नहीं, उत्तर भारत में 3-5 जनवरी के बीच आंधी के साथ बारिश की संभावना

हालांकि, मौसम केंद्र ने चार जनवरी को मध्यम और ऊंची पहाड़ियों में भारी बारिश और बर्फबारी के लिए ‘येलो' चेतावनी जारी की है तथा चार से पांच जनवरी तक मैदानी और निचले इलाकों में गरज के साथ बारिश और बिजली गिरने की चेतावनी जारी की। इसके अलावा, मौसम केंद्र ने पांच जनवरी को मध्यम और ऊंची पहाड़ियों में भारी बारिश और बर्फबारी की ‘ऑरेन्ज' चेतावनी जारी की। 

Advertisement
Back to Top