कोरोना से देश में सबसे ज्यादा युवा संक्रमित, कुल केस में से 30% तबलीगी के पॉजिटिव

Health Ministry Reported 42 Percent of Covid-19 Patients in 21-40 years Age bracket - Sakshi Samachar

संक्रमित मरीजों का पता लगाने की कवायद तेज

एक दिन में देशभर मे बढे़ 601 कोरोना के मामले 

होम मेड मास्क बनाने के लिए एडवाइजरी जारी

नई दिल्ली : केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को बताया कि देश के 17 राज्यों में तबलीगी जमात के मरकज में इज्तिमा से जुड़े लोगों में कोविड-19 संक्रमण के 1023 पॉजिटिव मामले सामने आए हैं और देश में कोरोना वायरस के करीब 30 प्रतिशत मामले ‘एक खास स्थान' से जुड़े हैं । 

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने दैनिक मीडिया ब्रीफिंग में कहा कि भारत में कोविड-19 के मामलों के दुगुना होने की दर अन्य देशों की तुलना में कम है । उन्होंने कहा कि कोविड-19 के संक्रमण के अब तक कुल 2902 मामले सामने आए हैं और शुक्रवार के बाद से 601 मामले बढ़े हैं । संयुक्त सचिव ने कहा कि अब तक कोरोना वायरस संक्रमण के कारण 68 लोगों की मौत हुई है । 

संक्रमित मरीजों का पता लगाने की कवायद तेज
उन्होंने कहा कि शुक्रवार के बाद अब तक इसके कारण 12 लोगों की मौत हुई है। उन्होंने बताया कि अब तक 183 लोगों उपचार से ठीक हुए हैं और उन्हें छुट्टी दे दी गई है । अग्रवाल ने कहा कि देश के 17 राज्यों में तब्लीगी जमात के मरकज में इज्तिमा से जुड़े लोगों में कोविड-19 संक्रमण के 1023 पॉजिटिव मामले सामने आए हैं स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि उन 17 राज्यों में संक्रमित लोगों का पता लगाने की कवायद तेज की गई है जहां तब्लीगी जमात मरकज से जुड़े मामले सामने आए हैं। 

गौरतलब है कि दिल्ली स्थित निजामुद्दीन इलाके में पिछले महीले हुये तब्लीगी जमात के एक आयोजन में हिस्से लेने वालों में कोरोना के संक्रमण मामले सामने आए हैं। 

होम मेड मास्क बनाने के लिए एडवाइजरी जारी
लव अग्रवाल ने कहा, हमने कोरोना को रोकने के लिए विस्तृत रोकथाम योजना के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं। योजना हमारी वेबसाइट पर उपलब्ध है। इसके साथ ही हमने होममेड मास्क पर मैनुअल भी जारी किया है।

सबसे ज्यादा युवा है कोरोना से संक्रमित
लव अग्रवाल ने बताया, 9% कोरोना पॉजिटिव 0-20 साल की आयु के हैं। 42% कोरोना पॉजिटिव 21-40 साल के हैं। 33% लोग 41-60 साल और 17%  60 साल के हैं। 

तबलीगी जमात के लोगों ने फैलाया 30 फीसदी केस
अब तक तब्लीगी जमात से जुड़े लोगों की 17 राज्यों में पहचान की गई है। 17 राज्यो में 1023 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। देश में कुल केस के 30% तब्लीगी जमात से जुड़े लोगों के केस हैं। 

22,000 तब्लीगी जमात से जुड़े लोगों को क्वारंटाइन
गृह मंत्रालय की संयुक्त सचिव पुण्य सलिला श्रीवास्तव ने कहा, लगभग 22,000 तब्लीगी जमात के कार्यकर्ताओं और उनके संपर्क में आए लोगों को बड़े पैमाने पर क्वारंटाइन में रखा गया है।

तमिलनाडु में 74 नए मामले 
आज तमिलनाडु में कोरोनावायरस 74 पॉजिटिव मामले सामने आए, जिनमें से 73 दिल्ली के मरकज़ निजामुद्दीन में तब्लीगी जमात कार्यक्रम में शामिल हुए थे। तमिलनाडु में 485 मामले हैं, जिनमें से 422 मामले एक स्रोत से हैं, जहां से हमें बड़ी संख्या में मामले मिल रहे हैं। इस बात की जानकारी  तमिलनाडु के स्वास्थ्य सेक्रेटरी ने दी है।  

दिल्ली में 24 घंटे में 59 मामले 
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का कहना है कि पिछले 24 घंटों में 59 मामले सामने आए हैं, जिसमें COVID-19 मामलों की कुल संख्या 445 है। कुल मामलों में से केवल 40 मामले स्थानीय प्रसारण के थे। उन्होंने कहा कि  "स्थिति नियंत्रण में है।" 
    

Advertisement
Back to Top