कोरोना काल के दौरान गंवाई है नौकरी, तो सरकार दे रही है इतने करोड़ रुपये, ऐसे करें अप्लाई

Government Is Giving 40 Crores Rupees To Job Lost Employees - Sakshi Samachar

कोरोना महामारी के चलते बेरोजगार हुए लोगों को सरकार ने दी राहत

अटल बीमित व्‍यक्ति कल्‍याण योजना के तहत जा रही है मदद

योजना के तहत अब तक 55 हजार लोगों को मिला लाभ

नई दिल्ली : कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए देशभर में लगाए गए लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान नौकरी गंवाने वाले लोगों को केंद्र सरकार (Central Government) ने राहत दी है। सरकार ने मार्च 2020- दिसंबर 2020 के बीच नौकरी खोने वाले लोगों को 40 करोड़ (40 Crore) रुपये की आर्थिक मदद दी गई है। यह मदद कर्मचारी राज्‍य बीमा निगम (ESIC) की ओर से रजिस्‍टर्ड कामगारों को 50 फीसदी बेरोजगारी लाभ (Unemployment Benefit) के रूप में दी गई है।

कर्मचारी राज्‍य बीमा निगम अधिकारी ने बताया कि कोरोना महामारी के चलते बीते साल बड़ी संख्‍या में लोगों की नौकरी चली गई थी। इसके मद्दनेजर श्रम मंत्रालय ने अटल बीमित व्‍यक्ति कल्‍याण योजना शुरूआत की थी। इस योजना के तहत दिसंबर 2020 तक देशभर से आवेदन आए हैं, जिनमें से 55 हजार लोगों को योजना का लाभ दिया जा चुका है। इन लोगों को तीन महीने तक सैलरी का 50 फीसदी हिस्‍सा दिया जा रहा है।

जून 2021 तक बढ़ाई गई अंतिम तारीख
अधिकारी के मुताबिक इस योजना के तहत रोजाना करीब 1500 आवेदन आ रहे हैं। उन्होंने बताया कि इस योजना को जून 2021 तक बढ़ा दिया गया है। ऐसे में जो लोग अभी तक किन्हीं कारणों के चलते आवेदन नहीं कर पाए उनके पास अब छह महीने तक आवेदन करने का मौका है। इस योजना में सरकार ने कुछ ढील दी है, जिससे नौकरी गंवाने वाले लोगों को फायदा होगा और वह बिना एम्‍पलॉयर की मंजूरी लिए भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

ऐसे लोग जो कोरोना काल में नौकरी जाने तक वेतन से ईएसआईसी कटवाते रहे हैं, वह लोग इस योजना का लाभ उठाने के पात्र हैं। साथ ही उन्होंने दो साल तक नौकरी की हो और अंशदान की अवधि में कम से कम 78 दिन अंशदान किया हो।  

इसे भी पढ़ें : किसानों की ट्रैक्टर रैली पर दखल से SC का इनकार, कहा-ये पूरी तरह पुलिस का मामला

इस योजना लाभ लेने के लिए किसी भी व्यक्ति को नौकरी जाने के 30 दिन के भीतर क्लेम करना होगा। क्लेम करने के लिए क्लेम फॉर्म को सीधे ESIC ब्रांच कार्यालय को ऑनलाइन सबमिट किया जा सकता है। इसके साथ ही ESIC की वेबसाइट पर जाकर अटल बीमित व्‍यक्ति कल्‍याण योजना का फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं। फॉर्म मिलने के 15 दिन के अंदर क्लेम का पैसा बीमित व्यक्ति के बैंक खाते में आ जाएगा। व्यक्ति की पहचान के लिए आधार का इस्तेमाल होगा।

Advertisement
Back to Top