3 फीट का दूल्हा और 5 फीट की दुल्हन, देखें गुजरात के जूनागढ़ में हुई अनोखी शादी

Golden Bride And Golden Groom Marriage In Junagadh - Sakshi Samachar

जूनागढ़ : गुजरात ( Gujarat) के जूनागढ़ ( Junagarh) में एक अनोखी शादी हुई है। यह विवाह समारोह एक धर्मार्थ संगठन के प्रयासों के कारण पूरा हुआ है। इसमें जन्म से एक अंधी लड़की की शादी एक बौने दूल्हे से हुई । शादी की जो सबसे खास बात है वो यह है कि दुल्हन की हाइट जहां साढ़े पांच फीट है वहीं दूल्हे की हाइट महज तीन फीट ही है।दुल्हन मेंडर्दा तालुका के राजेश्रू गाँव की रहने वाली है। वो ब्लाइंड गर्ल्स हॉस्टल में रह रही थी। वहीं दूल्हा बुटावदर गांव का रहने वाला है। वो एक शिक्षक है। 

शांताबेन मकवाना जन्म से मानसिक हैं
राजेशरु गाँव की रहने वाली शांताबेन अर्जनभाई मकवाना जन्म से ही दृष्टिहीन हैं। वह एक नेत्रहीन गर्ल्स हॉस्टल में रहती है और बी.एड तक पढ़ाई की है। दूसरी ओर, जामवाड़पुर के बुटावदर में रहने वाले रमेश भाई डांगर 42 साल के हैं। उन्होंने BAPTC की पढ़ाई की है और श्री सदोदर तालुका स्कूल में एक प्राथमिक शिक्षक के रूप में कार्यरत हैं। हालांकि उनकी ऊंचाई केवल 3 फीट है। शिक्षक के रूप में रमेशभाई को 47 हजार का वेतन मिलता है। दोनों पर शादी करने का कोई दबाव नहीं था। वर और वधू दोनों ने आपसी सहमति से शादी के बंधन में बंधे।

सत्यम सेवा युवा मंडल ने अब तक 2500 युवतियों का विवाह किया है
जूनागढ़ सत्यम सेवा युवा मंडल ट्रस्ट पिछले 35 वर्षों से विभिन्न सेवा कार्य कर रहा है। जिसमें सभी जातियों की लगभग 2500 बेटियों की शादी कर उन्हें आशीर्वाद दिया गया है। कुछ बेटियों के माता-पिता नहीं थे, जबकि कुछ बेटियाँ मध्यम और गरीब वर्ग की थीं।

Advertisement
Back to Top