शादी के 9 साल बाद महिला को पता चला कि वह मर्द है, रिपोर्ट देख डॉक्टर्स भी हुए शॉक्ड

Famale Recognised As A Male After Nine Years Of Marriage Doctors Shocked - Sakshi Samachar

कोलकाता : पश्चिम बंगाल के बीरभूम जिले की 30 वर्षीय एक विवाहित महिला को पेट के निचले हिस्से में दर्द की शिकायत हुई। अस्पताल जाने पर जांच में जो पता चला वह हैरान कर देने वाला है। डॉक्टरों ने जांच के बाद बताया कि वह वास्तव में 'पुरुष' है और उसके अंडकोष में कैंसर है।

महिला पिछले नौ साल से विवाहित है और कुछ महीने पहले पेट में दर्द की शिकायत लेकर शहर के नेताजी सुभाष चंद्र बोस अस्पताल गई थी। यहां डॉ. अनुपम दत्ता और डॉ. सौमन दास ने उसका परीक्षण किया। जिसमें यह तथ्य सामने आया कि वह महिला असल में पुरुष है। 

 डॉ. अनुपम दत्ता ने बताया, 'देखने में वह महिला है। आवाज, स्तन, सामान्य जननांग इत्यादि सब कुछ महिला के हैं। हालांकि, उसके शरीर में जन्म से ही गर्भाशय और अंडाशय नहीं है। उसे कभी माहवारी भी नहीं हुई।'

उन्होंने कहा कि यह दुर्लभ स्थिति है और अमूमन 22,000 लोगों में से एक में पाई जाती है। आश्चर्यजनक रूप से उक्त महिला की 28 वर्षीय बहन की जांच में भी यही स्थिति सामने आई है, जिसमें व्यक्ति जेनेटिकली पुरुष होता है लेकिन उसके शरीर के सभी बाह्य अंग महिला के होते हैं।

डॉक्टर ने कहा कि मरीज की दो अन्य रिश्तेदारों को भी अतीत में यही समस्या रही है, इसलिए यह जीन जनित समस्या जान पड़ती है। उन्होंने कहा कि उक्त महिला की कीमोथेरेपी की जा रही है और उसकी हालत स्थिर है। 

उन्होंने कहा, 'वह महिला की तरह बड़ी हुई है और एक पुरुष के साथ लगभग एक दशक तक विवाहित जीवन जी चुकी है। इस समय हम मरीज और उसके पति की काउंसिलिंग कर रहे हैं और समझाने की कोशिश कर रहे हैं कि आगे भी वे उसी प्रकार जीवन बिताएं जैसे अब तक बिता रहे थे।

Advertisement
Back to Top