स्वास्थ्य मंत्री का दावा, उपलब्ध होने पर एक सप्ताह में लगा दी जाएगी कोरोना वैक्सीन

Delhi Health Minister Satyendra Jain Statement on corona vaccine distribution - Sakshi Samachar

कोरोना वैक्सीन लगाने के लिए हमारे पास पर्याप्त साधन

राजधानी दिल्ली को वैक्सीन में मिलनी चाहिए प्राथिमिकता 

कोरोना के मद्देनजर दिल्ली में लग सकता है नाइट कर्फ्यू  

नई दिल्ली : दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने कोरोना वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) उपलब्ध हो जाने के बाद इसे लोगों तक पहुंचाने के लिए पूरी तैयारी कर ली है। दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग (Health Department) के अनुसार वैक्सीन उपलब्ध होने के महज कुछ ही हफ्तों के अंदर दिल्ली के सभी लोगों को यह वैक्सीन लगा दी जाएगी। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन (Health Minister Satyendra Jain) ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा, "दिल्ली के पास अपना पर्याप्त सिस्टम है। जब भी वैक्सीन मिलेगी, हम कुछ ही हफ्तों में पूरी दिल्ली को वैक्सीन लगा सकते हैं। वैक्सीन लगाने के लिए हमारे पास पर्याप्त स्वास्थ्य कर्मी, अस्पताल, पॉली क्लीनिक और मोहल्ला क्लीनिक हैं।" सत्येंद्र जैन ने उम्मीद जताई कि वैक्सीन आने के बाद दिल्ली को यह वैक्सीन जल्दी मिलेगी। उन्होंने कहा, "दिल्ली देश की राजधानी है और राजधानी को वैक्सीन में प्राथिमिकता मिलनी चाहिए।"

दिल्ली सरकार कोरोना की वैक्सीन की स्टोरेज को लेकर भी निश्चिंत है। स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा, "वैक्सीन की स्टोरेज कई जगह होगी। हालांकि अभी सबसे बड़ी बात वैक्सीन का उपलब्ध होना है।" सत्येंद्र जैन ने बताया कि वैक्सीन में स्टोरेज इक्यूपमेंट के साथ ही होता है, ड्राई आइस में उसे स्टोर किया जाता है। वहीं दिल्ली में कोरोना संक्रमण एवं इससे होने वाली मृत्यु को देखते हुए नाइट कर्फ्यू की संभावना जताई जा रही है। देश के कई राज्यों में नाईट कर्फ्यू लागू भी कर दिया गया है।

नाईट कर्फ्यू पर बोले स्वास्थ्य मंत्री 
दिल्ली में नाईट कर्फ्यू लागू करने पर सत्येंद्र जैन ने कहा, "हम दिल्ली में कोरोना संक्रमण की स्थिति पर नजर बनाये हुए हैं, जो भी एक्शन लेना होगा, उसे लेकर नजर बनाये हुए हैं।" सत्येंद्र जैन ने कहा कि पिछले कुछ दिनों में दिल्ली में कोरोना संक्रमण दर काफी कम हुई है। फिलहाल यह 8 फीसदी के आसपास है। इसमें लगातार गिरावट आ रही है। साथ ही कोरोना के ट्रेंड को भी देखना है, क्योंकि एक दिन में कोरोना का ट्रेंड समझना मुश्किल होता है। आगे देखना होगा कि संक्रमण दर कम होती है या ऐसा न हो कि रिवर्स हो जाए।

इसे भी पढ़ें : 

AP : एक करोड़ के करीब पहुंचा कोरोना टेस्ट्स का आंकड़ा, 24 घंटे में सामने आए 733 नए मामले

दिल्ली में अभी तक कोरोना टेस्ट डबल नहीं किए गए हैं। पिछले दिनों केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात के उपरांत मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि दिल्ली में कोरोना की टेस्टिंग बढ़ाकर प्रतिदिन एक से सवा लाख की जाएगी। हालांकि अभी भी दिल्ली में प्रतिदिन लगभग 50 से 60 हजार कोरोना टेस्ट ही किए जा रहे हैं। इसपर स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली में देश के मुकाबले 3 गुना ज्यादा टेस्टिंग हो रही है।

Advertisement
Back to Top