Covid19 : सार्वजनिक स्थानों पर न मनाएं छठ पर्व, डीडीएमए ने जारी किया आदेश

Delhi Disaster Management Authority released Chhath festival related order - Sakshi Samachar

घर पर ही छठ पूजा करने के लिए प्रोत्साहन

सभी जगह किया जाए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन

कोलकाता हाईकोर्ट ने सरकार को दिए दिशा-निर्देश

नई दिल्ली : दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है कि कोविड-19 महामारी की चलते इस साल दिल्ली में सार्वजनिक स्थानों, नदी तटों और मंदिर में छठ पूजा नहीं मनाई जाएगी। दिल्ली के मुख्य सचिव तथा डीडीएमए की कार्यकारी समिति के अध्यक्ष विजय देव द्वारा मंगलवार को एक आदेश जारी किया है।

इस आदेश में सभी जिलाधिकारियों और पुलिस उपायुक्तों को आदेश को सख्ती से लागू करने की बात कही गई है। इसके साथ ही कोरोना महामारी के दौरान लोगों को घर पर ही छठ पूजा मनाने के लिये प्रोत्साहित करने का निर्देश दिया गया है। आदेश में जिलाधिकारियों और पुलिस उपायुक्तों को इस साल पर्व से पहले धार्मिक और सामुदायिक नेताओं तथा छठ पूजा समितियों के साथ बैठक कर कानून-व्यवस्था और सौहार्द बनाए रखने में उनका सहयोग लेने का भी निर्देश दिया है। 

लोगों को जागरूक करने का निर्देश

इसके साथ ही आदेश में कोविड-19 से निपटने के लिये जारी दिशा-निर्देशों के पालन को लेकर लोगों को जागरुक करने का भी निर्देश दिया गया है। दिल्ली में बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश के निवासी हर्षोल्लास के साथ छठ पर्व मनाते हैं। यह दो दिवसीय पर्व इस साल 20-21 नवंबर को मनाया जाएगा। इस दौरान नदी, तालाबों इत्यादि पर सूर्य देवता की पूजा की जाती है। 

कोलकाता हाईकोर्ट ने दिए दिशा- निर्देश

कोलकाता हाईकोर्ट ने पश्चिम बंगाल में छठ पूजा मनाने के लिए कड़े दिशा-निर्देश जारी किए हैं। कोर्ट ने राज्य सरकार से कहा कि आने वाले त्योहारों पर पटाखों पर बैन के फैसले का कड़ाई से पालन किया जाना चाहिए। इस बार कोरोना काल में छठ पूजा का आयोजन किये जाने के कारण कोलकाता नगर निगम के सामने कई बड़ी चुनौतियां हैं। कोलकाता नगर निगम ने सभी कोऑर्डिनेटर को निर्देश दिया है कि वह अपने इलाके में अस्थायी घाट की व्यवस्था करें, जिससे छठ व्रतियों को छठ पूजा करने के दौरान कोई परेशानी न हो। 

इसे भी पढ़ें :

Dhanteras 2020: धनतेरस पर जरूर करें इन छ: देवों की पूजा, मिलेगा मनोवांछित फल

निगम के निर्देशों का पालन करते हुए कोलकाता नगर निगम के एक वार्ड में अस्थायी छठ घाट तैयार किया जा रहा है, जहां पर इलाके के लोग आकर छठ पूजा कर सकेंगे। अस्थाई रूप से तैयार किये जा रहे घाट पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने के लिए बैठने की उचित व्यवस्था की जा रही है। निगम के अधिकारियों के मुताबिक कोरोना वायरस को देखते हुए राज्य सरकार द्वारा जारी की गई गाइडलाइन के अनुसार ही पूजा का आयोजन किया जा रहा है।
 

Advertisement
Back to Top