देश में घट रहा कोरोना वायरस का कहर, लेकिन इन पांच राज्यों में मामले अब भी तेज

Coronavirus Cases In Five States Still Intensified - Sakshi Samachar

नई दिल्ली :  सरकारी आंकड़ों से पता चलता है कि भारत में कोरोना वायरस के मामले पिछले कई दिनों से घट रहे हैं। देश मे एक महीने में कोरोना वायरस  (कोविड -19) के सबसे कम मामलों की संख्या दर्ज की गई, जिसमें सोमवार को  59,980 नए मामले सामने आए। आंकड़ों के अनुसार, कोविड -19 सकारात्मक मामलों की कुल संख्या 66,85,083 हो गई है।और इसी अवधि में 884 नई मौतों के साथ, कुल 1,03,622 कोविड -19 सकारात्मक मामलों ने देश में वायरल बीमारी के कारण आज तक दम तोड़ दिया है। कोविड -19 के कारण पहली मौत 12 मार्च को दक्षिण भारत में हुई थी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों से पता चलता है कि लगातार दो हफ्तों तक देश में सक्रिय कोविड -19 मामले एक मिलियन से कम रहे हैं।

वहीं, पांच राज्यों में कोरोना के मामलों में लगातार वृद्धि दर्ज की जा रही है। जिसमें केरल, छत्तीसगढ़, उत्तराखंड, ओडिशा और मध्य प्रदेश शामिल है। यहां 13 सितंबर से 4 अक्टूबर के बीच कोविड -19 मामलों में भारी वृद्धि देखी गई है। भारत ने पिछले तीन हफ्तों में 56 प्रतिशत वृद्धि से गिरावट के दौरान इस अवधि में 37 प्रतिशत वृद्धि दर्ज की।

केंद्र और राज्य सरकार के आंकड़ों के मुताबिक, केरल में कोविड-19 मामलों में 112 प्रतिशत की वृद्धि हुई, छत्तीसगढ़ में, यह 93 प्रतिशत वृद्धि थी, उत्तराखंड में 61 प्रतिशत और ओडिशा और मध्य प्रदेश दोनों में 54 प्रतिशत वृद्धि दर्ज की गई। आंकड़ों से यह भी पता चला कि महाराष्ट्र, जो देश का सबसे प्रभावित राज्य है, वहां कोविड-19 मामलों में 36 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई और कर्नाटक में 39 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई।

सरकार ने कहा है कि कोविड-19 संक्रमण की भारत की सकारात्मकता दर लगातार 10 प्रतिशत से नीचे बनी हुई है, संचयी 8.28 प्रतिशत और दैनिक आंकड़ा 7.52 प्रतिशत है। सकारात्मकता दर उन लोगों के अनुपात को दर्शाता है जो परीक्षण किए गए लोगों में सकारात्मक पाए गए हैं।

Advertisement
Back to Top