देश में फिर बरपा कोरोना का कहर, कई राज्यों में हो सकता है लॉकडाउन, इन राज्यों में नाइट कर्फ्यू का ऐलान

Corona war: after Maharashtra, Gujarat, now strictness in Rajasthan, night curfew in many districts - Sakshi Samachar

मुंबई में कोरोना की दूसरी लहर

दिल्ली में लग सकता है लॉकडाउन

राजस्थान के 8 शहरों में नाइट कर्फ्यू

नई दिल्ली: देश के ज्यादातर राज्यों में कोरोना वायरस (Coronavirus) के फिर से बढ़ते मामलों को ध्यान में रखते हुए एक बार फिर से लॉकडाउन की आशंका बलवती होती दिख रही है। महाराष्ट्र (Maharashtra), गुजरात (Gujarat)और मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) जैसे कई राज्यों ने सख्ती बरतनी शुरू भी कर दी है।

एक ओर जहां महाराष्ट्र सरकार दिल्ली-मुंबई के बीच ट्रेन और विमान सेवा बंद करने पर विचार कर रही है, तो वहीं गुजरात और मध्य प्रदेश के बाद अब राजस्थान (Rajasthan) के कई जिलों में नाइट कर्फ्यू (Night Curfew) लगाए जाने की घोषणा कर दी गई है। कोरोना महामारी का प्रकोप फिर से बढ़ता दिख रहा है। माना जा रहा है कि देश में कोरोना की दूसरी लहर लौट चुकी है।

अहमदाबाद में लगा कर्फ्यू

बढ़ते कोरोना वायरस के मामलों के चलते अहमदाबाद में कर्फ्यू लगाने का फैसला लिया गया है। यहां रात 9 बजे से सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू लगा दिया गया है। कर्फ्यू शुक्रवार से लागू होगा और अनिश्चितकाल तक रहेगा। अहमदाबाद में अब तक कुल 46,022 कोरोना केस दर्ज किए जा चुके हैं।

मुंबई में कोरोना की दूसरी लहर

उधर, देश की आर्थिक राजधानी मुंबई पर कोरोना वायरस के दूसरी लहर का खतरा मंडरा रहा है। BMC अधिकारियों ने आशंका जताई है कि नए साल से मुंबई में कोरोना की दूसरी लहर आ सकती है। इसे लेकर मुंबई के गार्डियन मंत्री आदित्य ठाकरे ने BMC अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की और इससे निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार रहने को कहा है।

दिल्ली में लग सकता है लॉकडाउन

दिवाली के बाद से ही राजधानी दिल्ली में कोरोना के नए मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। शनिवार को कोरोना की वजह से यहां कुल 111 लोगों की मौत हो गई है। पिछले कई दिनों से  दिल्ली में कोरोना संक्रमण के मामलों में लगातार इजाफा हो रहा है। वहीं, मरने वालों की संख्या में भी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है।आलम ये है कि सरकार यहां फिर से लॉकडाउन लगाने पर विचार कर रही है। सीएम केजरीवाल ने केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजकर दिल्ली में आंशिक लॉकडाउन लगाने की इजाजत मांगी है।

मध्यप्रदेश में शनिवार से लगा दिया गया नाइट कर्फ्यू

मध्यप्रदेश में कोरोना के कुल 1700 नए मामले प्रकाश में आए हैं। केवल इंदौर में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 546 हो गई है। इससे पहले 21 नवंबर की रात 10 बजे से सवेरे 6 बजे तक इंदौर में नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया।

देश में कोरोना के बढते मामलों को देखते हुए कई राज्यों ने विशेष सतर्कता बरतना शुरू कर दिया है। हिमाचल प्रदेश में अलग अलग जगहों पर एक ​बार फिर से सैनिटाइजेशन प्रक्रिया आरंभ कर दी गई है।

राजस्थान के 8 शहरों में नाइट कर्फ्यू

लगातार बढ़ते मामले को देखते हुए महाराष्ट्र, गुजरात और मध्य प्रदेश समेत कई राज्यों में सख्ती बरती जा रही है तो कई जिलों (गुजरात और मध्य प्रदेश) में नाइट कर्फ्यू लगाए जाने के ऐलान के बाद अब राजस्थान के 8 शहरों में भी नाइट कर्फ्यू का फैसला किया गया है।

राजस्थान में भी कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। इसे नियंत्रित करने के लिए राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सबसे ज्यादा कोरोना प्रभावित जिलों में फिर से नाइट कर्फ्यू का ऐलान कर दिया है। फिलहाल राजस्थान के 8 जिलों में नाइट कर्फ्यू लगाया गया है, जिसके चलते रात 8:00 बजे से सुबह 6:00 बजे तक बेवजह बाहर निकलने पर पूरी तरह प्रतिबंध होगा। वहीं जयपुर में धारा 144 लगाई गई है।

CM गहलोत ने अचानक बुलाई बैठक

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच आज शाम अचानक रात 8:30 बजे मंत्रिपरिषद की अहम बैठक बुलाई। बैठक में जो मंत्री जयपुर में थे, वे सीएम आवास पर मंत्रीपरिषद की बैठक में शामिल हुए और जो बाहर थे वो वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जुड़ें। राजस्थान में आज कोरोना पॉजिटिव मरीजों का रिकॉर्ड टूट गया। 1 दिन में कोरोना वायरस के 3,007 नए मामले सामने आए। अकेले जयपुर में 552 कोरोना वायरस के संक्रमित केस सामने आए और यह अब तक जयपुर का सबसे बड़ा आंकड़ा है।

इससे पहले कोरोना के लगातार बढ़ते मामले को देखते हुए जयपुर पुलिस ने सार्वजनिक जगहों पर 5 लोगों से ज्यादा इकट्ठा होने पर पाबंदी लगा दी है और किसी भी जगह पर कोई भी व्यक्ति बिना मास्क नहीं दिखेगा। दुकान और बाजारों के लिए भी नियम कठोर कर दिए गए हैं जहां पर बिना सेनिटाइजर और मास्क के प्रयोग के बिना प्रवेश पर पाबंदी लगा दी गई है। साथ ही दो व्यक्तियों के बीच 6 गज की दूरी अनिवार्य कर दी गई है।

इन जिलों में लगेगा नाइट कर्फ्यू

सरकारी आदेश के अनुसार, सबसे ज्यादा कोरोना प्रभावित जयपुर, जोधपुर, कोटा, बीकानेर, उदयपुर, अजमेर, अलवर एवं भीलवाड़ा जिले में रात 8:00 बजे से सुबह 6:00 बजे तक कर्फ्यू रहेगा। यानी इन आठ जिलों में बाजार, रेस्टोरेंट, शॉपिंग मॉल व अन्य वाणिज्यिक संस्थान सिर्फ रात 7:00 बजे तक ही बाजार खुले रह सकेंगे।

आफिस में सिर्फ 75% कर्मचारी को आने की अनुमति

संक्रमण से सर्वाधिक प्रभावित आठ जिलों (जयपुर, जोधपुर, कोटा, बीकानेर, उदयपुर, अजमेर, अलवर एवं भीलवाड़ा) में जिला मुख्यालय स्थित नगरीय क्षेत्र में ऐसे राजकीय व निजी कार्यालयों एवं संस्थान जहां 100 से अधिक कर्मचारी कार्यरत हैं, वहां कार्य दिवसों में कार्मिकों की उपस्थिति 75 प्रतिशत से अधिक नहीं होगी। इन संस्थानों एवं कार्यालयों में स्टाफ को रोटेशन के आधार पर बुलाया जाएगा ताकि किसी भी कार्य दिवस पर 75 प्रतिशत से अधिक कर्मचारी कार्यालय में उपस्थित नहीं हों।

मास्क नहीं लगाने पर कटेगा इतने रुपये का चालान

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कोरोना को नियंत्रित करने के लिए सख्त रुख अपना लिया है। और बिना मास्क लगाए घुमने वाले लोगों पर 500 रुपये जुर्माना वसूलने के आदेश दिए हैं। आपको बता दें कि पहले मास्क न लगाने पर जुर्माना राशि 200 रुपये थी, लेकिन अब इसे डेढ़ गुना तक बढ़ा दिया गया है।

शादी समारोह पर भी लगीं ये पाबंदियां

नाइट कर्फ्यू के दौरान विवाह समारोह सहित राजनीतिक, सामाजिक, धार्मिक एवं सांस्कृतिक आयोजनों में शामिल होने पर भी राज्य सरकार ने कई पाबंदियां लगा दी हैं। अब अधिकतम 100 लोग ही समारोह में बिना अनुमति शामिल हो सकेंगे।

नाइट कर्फ्यू के दौरान इन लोगों को मिलेगी छूट

कर्फ्यू के दौरान दवाइयों सहित अति आवश्यक सेवाओं से संबंधित लोगों तथा बस ट्रेन एवं हवाई जहाज में सफर करने वालों को छूट आने-जाने की अनुमति होगी।

Advertisement
Back to Top