इंतजार खत्म : कल मुख्यमंत्रियों की बैठक में PM मोदी बनाएंगे कोरोना वैक्सीन को लेकर Future Plan

Corona Vaccine May Be Available In February In India  - Sakshi Samachar

टीके को आपात मंजूरी संभव

कीमत को लेकर समझौता किया

लगातार दो वर्चुअल बैठक करेंगे प्रधानमंत्री

नई दिल्ली : भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) ने एक बार फिर से अपने पैर फैलाना जरूर शुरू कर दिया है, लेकिन सबसे अच्छी बात यह है कि कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) को लेकर हम काफी सकारात्मक तरीके से आगे बढ़ रहे हैं। कई वैक्सीन निर्माता कंपनियों का परीक्षण अंतिम चरण में है। अगर सबकुछ ठीक रहा तो भारत में जनवरी अंत या फरवरी के शुरुआती सप्ताह में लोगों को वैक्सीन मिल सकती है। टीके की खेप मिलने व टीकाकरण शुरू करने को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) मंगलवार को राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ चर्चा कर सकते हैं।

आप को बता दें कि देश में अबतक कुल 91,39,866 लाख लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। जिसमें 1,33,738 लोगों की मौत कोरोना से हुई है। पिछले एक दिन में 41,024 लोग स्वस्थ्य हो चुके हैं देश में अबतक 85,62,642 लोगों का इलाज हो चुका है। देश में इस समय 4,43,486 लोगों का इलाज चल रहा है।

टीके को आपात मंजूरी संभव

फरवरी तक वैक्सीन आने की संभावना इसलिए प्रबल हो गई है, क्योंकि अगर ब्रिटेन में वैक्सीन के इस्तेमाल को मंजूरी मिलती है तो भारत सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) को भी जल्द ही ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका वैक्सीन के लिए आपातकालीन उपयोग की मंजूरी देने की योजना बना रहा है। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को आपातकालीन उपयोग के लिए आवेदन करने की आवश्यकता होगी। इसकी संभावना है कि कंपनी दिसंबर में इसके लिए आवेदन कर देगी। 

कीमत को लेकर समझौता किया

आपको बता दें कि केंद्र सरकार वैक्सीन के खुराक की खरीद के लिए वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों के साथ एक अनुबंध को अंतिम रूप दे रही है। साथ ही यह बी कहा जा रहा है कि सरकार ने इन कंपनियों से थोक में बेहतर कीमत पर वैक्सीन खरीदने की बात की है। दो-शॉट वाले टीके के लिए एमआरपी जो कि 500-600 रुपये के करीब हो सकती है, उससे आधी कीमत पर खरीदने की योजना सरकार बना रही है। इस मामले से जुड़े अधिकारियों का कहना है कि अगर सब कुछ योजना के अनुसार हो जाता है तो जनवरी-फरवरी तक वैक्सीन भारत में आ जाएगी।

अमेरिका में अगले महीने कोरोना वैक्सीन आ सकती है। 12 दिसंबर को अमेरिका में पहला टीका लग सकता है। व्हाइट हाउस के मुताबिक, दिसंबर में टीकाकरण कार्यक्रम हो सकता है।

लगातार दो वर्चुअल बैठक करेंगे प्रधानमंत्री 

मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक वर्चुअल बैठक कर सकते हैं, इस बैठक में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्री होंगे। बैठक में राज्यों में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा की जाएगी। देश में वैक्सीन बनाने वाली चार कंपनियां क्लिनिकल परीक्षण के दूसरे या तीसरे चरण पर हैं, इसलिए बैठक में वैक्सीन वितरण को लेकर भी चर्चा हो सकती है। प्रधानमंत्री मंगलवार को लगातार दो बैठकें कर सकते हैं। पहली बैठक में उन राज्यों के मुख्यमंत्रियों या फिर प्रतिनिधियों को शामिल किया जाएगा, जहां मौजूदा समय में कोरोना के सबसे ज्यादा मामले हैं। 

अमेरिका में दिसंबर से मिलने लगेगी वैक्‍सीन

अमेरिकी दवा कंपनी फाइजर ने जर्मनी की बायोएनटेक के साथ मिलकर ये वैक्सीन बनाई है। इसके साथ ही ब्रिटेन में फाइजर की यह वैक्‍सीन और भी जल्दी यानी कि इस सप्ताह के अंत तक आ सकती है। इसके बाद वहां का स्‍वास्‍थ्‍य विभाग इसे एक दिसंबर से जनता के लिए उपलब्ध करा सकता है।

Advertisement
Back to Top