लॉकडाउन के बीच वित्त मंत्री का ऐलान, गरीबों को 1.70 लाख करोड़ की मदद देगी सरकार

Corona Pandemic Updates - Sakshi Samachar

भारत में कोरोना मरीजों की संख्या पहुंची 649

भारत में मरने वालों की संख्या 14 हुई

वित्त मंत्री बोलीं- गरीबों को 1.70 लाख करोड़ की मदद देगी सरकार

 नई दिल्ली : भारत में कोरोना वायरस के संक्रमण के 649 मामलों की पुष्टि हो चुकी है, जिनमें से 16 लोगों की मौत हो चुकी है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा गुरुवार की सुबह दिए गए अपडेट के अनुसार देश में कोराना वायरस के अब तक 649 मामले की पुष्टि हुई है, जिनमें 602 भारतीय जबकि 47 विदेशी शामिल हैं। वहीं स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, देश में कोरोनावायरस से पीड़ित 43 मरीज ठीक हो चुके हैं जबकि 16 लोगों की मौत हो गई है।

कर्नाटक में एक और व्यक्ति की मौत
कर्नाटक में कोरोना वायरस के चलते एक और मौत हो गई है।  इसी के साथ देश में मरने वालों की संख्या अब 16 पर पहुंच गई है।

दिल्ली में अब तक 36 मामले

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि राज्य में अबतक 36 मामले सामने आए हैं। लोगों का अपने घर में रहना काफी जरूरी है। इसके अलावा अब दिल्ली में ऑनलाइन डिलीवरी करने वालों को इजाजत दे दी गई है. सभी डीएम, पुलिस अफसरों को इन्हें लागू करने को कहा गया है।

स्वास्थ्यकर्मचारियों के लिए 50 लाख का इंश्योरेंस
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक प्रेस कान्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा है कि लॉकडाउन से प्रभावित गरीब मजदूरों के लिए एक लाख 70 हजार करोड़ रुपए के  पैकेज का ऐलान किया है।  यह पैसा गरीबों के खाते में सीधे ट्रांसफर किया जाएगा। मीडिया को संबोधित करते वित्तमंत्री ने मुखातिब होते हुए कहा है कि सरकार गरीबों, मजदूर हेल्थ वर्कर, आशा वर्कर के लिए संवेदनशील है। सरकार ने कहा है कि हेल्थ वर्कर के लिए इश्योरेंस कवर का एलान किया है। स्वास्थ्यकर्मियों के लिए सरकार ने प्रति व्यक्ति 50 लाख का इंश्योरेंस का एलान किया है। इस योजना के तहत 20 लाख स्वास्थ्यकर्मचारियों को लाभ मिलेगा। इसके अलावा सफाई कर्मचारियों के लिए भी 50 लाख के इंश्योरेंस का एलान किया गया है। 

महाराष्ट्र में दो और लोग संक्रमित, एक मृत महिला के संक्रमित होने की पुष्टि 
महाराष्ट्र में बृहस्पतिवार को दो और लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद इस घातक बीमारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर 124 हो गई है। इसी बीच उस महिला के नमूनों की जांच के बाद संक्रमण की पुष्टि हुई है जिसकी 24 मार्च को मौत हो गई थी। इसके साथ ही राज्य में इस वैश्विक महामारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर चार हो गई है। एक स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा, ‘‘राज्य में संक्रमण के दोनों नए मामले मुंबई शहर के हैं। हम यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि क्या उन्होंने हाल में कोई यात्रा की थी।'' 

अधिकारी ने बताया कि महाराष्ट्र में उस महिला के कोविड-19 से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है जिसकी 24 मार्च को मौत हो गई थी। उन्होंने बताया कि यह महिला नवी मुंबई की रहने वाली थी और उसमें कोरोना वायरस संक्रमण के लक्षण थे, इसलिए एहतियात के तौर पर उसके नमूने लिए गए और उन्हें जांच के लिए भेजा गया। 
अधिकारी ने कहा, ‘‘जांच के परिणाम में उसके संक्रमित होने की आज सुबह पुष्टि हुई। हम अब उसके संबंधियों के लिए आवश्यक एहतियाती कदम उठा रहे हैं।'' राज्य में कोविड-19 संक्रमण से अब तक चार लोगों की मौत हो चुकी है।

इसे भी पढ़ें

ओडिशा सरकार देगी कोरोना कमांडोज़ को तोहफा, मिलेगी 4 महीने का एडवांस सैलरी

भारत में 606 हुई कोरोना मरीजों की संख्या, एम्स में जल्द शुरू होगी टेलीकंसल्टेशन सुविधा

जम्मू में पहली कोरोना से पहली मौत
जम्मू एवं कश्मीर में कोरोनावायरस के चलते पहली मौत का मामला सामने आया है। श्रीनगर के एक अस्पताल में कोविड-19 से संक्रमित मरीज ने गुरुवार को उपचार के दौरान दम तोड़ दिया।डॉक्टरों ने कहा कि श्रीनगर शहर में छाती रोग अस्पताल में इलाज कर रहे कोरोनावायरस से संक्रमित 65 वर्षीय मरीज की मौत हो गई। "व्यक्ति उच्च रक्तचाप, मधुमेह और मोटापे की बीमारी से पीड़ित था, आज (गुरुवार) तड़के उसने दम तोड़ दिया।"

रोगी एक 'तब्लीगी जमात' (धार्मिक प्रचारक) का हिस्सा था और घाटी में वापस लौटने से पहले वह विदेशियों के साथ संपर्क में रहा था। पिछले दिनों वह 'तब्लीगी जमात' के कार्यक्रमों में हिस्सा लेने इंडोनेशिया और मलेशिया गया था। इसके बाद वह दिल्ली लौटा। अस्पताल में भर्ती होने से पहले, वह कश्मीर के बारामूला जिले के सोपोर शहर में कुछ जमात में भाग लेने के अलावा स्थानीय डॉक्टरों, नर्सों और पैरामेडिक्स के संपर्क में आया था। व्यक्ति के संपर्क में आए कई लोगों में से चार बुधवार को कोविड-19 से संक्रमित पाए गए हैं और बाकी अन्य सेल्फ क्वारंटाइन (खुद से एकांतवास) में चले गए है। संक्रमित रोगी की मौत के साथ ही कोविड-19 से संक्रमित मामलों की कुल संख्या अब तक केंद्र शासित प्रदेश में कुल दस है। इनमें से सात का श्रीनगर और तीन का इलाज जम्मू शहर में चल रहा है। 

दक्षिणी दिल्ली में चलाया जा रहा सैनेटाइजर कैंपेन
दक्षिणी दिल्ली नगर निगम ने उपन्यास कोरोनोवायरस बीमारी के प्रसार को रोकने के लिए लाजपत नगर में स्वच्छता अभियान चलाया। फोटो इस बात की याद दिलाती थी कि चीन ने COVID-19 के उपरिकेंद्र होने के दौरान लॉकडाउन के दौरान व्यापक रूप से कीटाणुशोधन का संचालन कैसे किया।

इंदौर में 47 साल के कोरोना संदिग्ध मरीज की हुई मौत
 इंदौर में एक 47 साल कोरोना संदिग्ध मरीज  को सरकारी हॉस्पिटल में एडमिट कराया गया। जहां उसकी गुरूवार को मौत हो गई।  स्वास्थ्यकर्मियों ने इस बात की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि अभी उसकी रिपोर्ट आनी बाकी है।अधिकारी ने कहा कि इस व्यक्ति का पहले उज्जैन के सिविल अस्पताल में इलाज किया गया था और सांस लेने में तकलीफ के लक्षण के साथ बुधवार को इंदौर के अस्पताल में भर्ती कराया गया था। बताया जा रहा है कि मरीज की कोई ट्रैवेल हिस्ट्री नहीं थी।

 

Advertisement
Back to Top