Corona Unlock: यूपी में 23 नवंबर से खुलेंगे कॉलेज और यूनिवर्सिटी, करनी होगी ऐसी तैयारी

UP College and Universities to open on 23rd November amid Corona Unlock - Sakshi Samachar

लखनऊ: कोरोना (Corona) महामारी के मद्देनजर अनलॉक (Unlock) की प्रक्रिया भी अनवरत जारी है। इसी सिलसिले में उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) सरकार ने 23 नवंबर से कॉलेज और यूनिवर्सिटी खोलने का बड़ा फैसला लिया है। अभी तक कोरोना के खतरे के मद्देनजर ऑनलाइन क्लासेस (Online Classes) ही चल रहे थे। छात्रों और निजी संस्थानों की काफी वक्त से मांग चल रही थी कि उच्च शिक्षा को कम से कम सुचारू बनाया जाय। 

हालांकि स्कूल और कॉलेज खोलने के लिए सरकार ने कुछ जरूरी शर्तें भी निर्धारित की है। शिक्षण संस्थानों में छात्रों की उपस्थिति किसी भी स्थिति में 50% से अधिक नहीं होनी चाहिए। यानी आधे छात्र रोटेशन वाइज कॉलेज या फिर यूनिवर्सिटी आ सकेंगे। इसके अलावा छात्रों के पास ऑनलाइन क्लासेज करने का विकल्प भी होगा। 

राज्य सरकार ने इस बारे में सभी जिलाधिकारियों, उच्च शिक्षा निदेशक, प्रयागराज और सभी राज्य एवं निजी विश्वविद्यालयों के कुलसचिव को पत्र लिखकर दिशा-निर्देश जारी किए हैं। गाइडलाइन के मुताबिक सभी बंद स्थानों (हॉल/कमरे) पर 50% क्षमता एवं अधिकतम 200 व्यक्तियों की अनुमति होगी। इसके अलावा फेस मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग, थर्मल स्कैनिंग, सैनिटाइजर और हैंडवॉश की अनिवार्य उपलब्धता होनी चाहिए। 

पंजाब में कॉलेज खुलने पर भी नहीं आए छात्र

इससे पहले पंजाब सरकार ने सोमवार से ही कॉलेज खोल दिये। हालांकि छात्रों की उपस्थिति न के बराबर रही। आठ महीने से कॉलेज और विश्वविद्यालय बंद होने के बावजूद छात्रों में कैंपस आने की उत्सुकता नहीं देखी गई। पंजाब सरकार ने छात्रों की उपस्थिति से पहले कोविड टेस्ट की शर्त रखी है। इसके चलते भी विद्यार्थी कॉलेज आने से कन्नी काट रहे हैं। कुल मिलाकर यूपी और पंजाब का हाल देखने के बाद ही बाकी के राज्य एक एककर कॉलेज कैंपस खोलने पर विचार कर रहे हैं। 

Advertisement
Back to Top