सरकारी फरमान के बाद प्ले स्टोर से हट जाएंगे बायडू वीबो जैसे चाइनीज ऐप, तलाश लीजिए अपना विकल्प

Chinese Apps Baidu and Weibo Blocks In India Government Ordered Removal From Play Store - Sakshi Samachar

government ordered removal from Play Store  

 नई दिल्ली : भारत में चीन के दो फेमस ऐप्स वीबो और बायडू को में ब्लॉक कर दिया गया है। खबरों की मानें तो बैन के बाद अब इन ऐप्स को प्ले स्टोर और ऐपल स्टोर से हटा दिया जाएगा। चाइनीज ऐप वीबो को गूगल सर्च और बायडू को ट्विटर के विकल्प के तौर पर इस्तेमाल किया जाता था। सूत्रों की मुताबिक ये दोनों उन्हीं 47 ऐप्स में शामिल हैं, जिन्हें सरकार ने 27 जुलाई को बैन किया था।

सूत्रों ने टीओआई को बताया कि दो ऐप, जो चीन के प्रमुख इंटरनेट उत्पादों में से हैं, उन्हें गूगल और ऐप्पल के ऐप स्टोर से हटाने के लिए कहा गया है, जबकि इंटरनेट सेवा प्रदाताओं (आईपीएस) को उन्हें ब्लॉक करने के लिए भी कहा गया है।

राष्ट्रीय सुरक्षा और उपयोगकर्ता गोपनीयता के संभावित उल्लंघनों के लिए कुल 275 ऐप सरकारी निशाने पर थे। PubG सहित प्रमुख ऐप भी 275 ऐप की सूची में शामिल थे, जिन्हें सरकार द्वारा जल्द ही प्रतिबंधित किया जा सकता है। हाल ही में, सिना कॉर्पोरेशन द्वारा 2009 में प्रतिबंधित वीबो ऐप लॉन्च किया गया था। पूरी दुनियाभर में  इसके 500 मिलियन से अधिक रजिस्टर्ड यूजर्स हैं। 

पीएम मोदी का भी था एकाउंट

टीओआई की रिपोर्ट के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीन की अपनी यात्रा से पहले साल 2015 में वीबो पर PM नरेंद्र मोदी का भी एक अकाउंट था लेकिन उन्होंने भारत और चीन के बीच बढ़ते तनाव के बीच इसे बंद कर दिया।

बायडू का Facemoji कीबोर्ड काफी चर्चित है और ये अब भारत में ‘पानी’ की टेस्टिंग कर रहा था।  कंपनी के सीईओ रॉबिन ली भी भारतीय यूज़र्स के बीच ऐप की पहुंच बढ़ाने के सिलसिले में इसी साल जनवरी में IIT मद्रास पहुंचे थे। यात्रा के दौरान ली ने कहा था कि वह खासतौर से आर्टिफिशल इंटेलिजेंस और मोबाइल कंप्यूटिंग के क्षेत्र में भारतीय टेक्नोलॉजी इंस्टिट्यूशंस के साथ मिलकर काम करना चाहते हैं।

सबसे 59 ऐप्स को देश में किया था बैन

बता दें कि 59 प्रमुख चीनी ऐप्स जैसे टिकटॉक, यूसी ब्राउज़र, हेलो, लाइक, शेयरिट, एमआई कम्युनिटी, वीचैट और कैमस्कैनर पर प्रतिबंध लगाने का पहला निर्णय 29 जून को "भारत की संप्रभुता, अखंडता और रक्षा के लिए पूर्वाग्रही गतिविधियों में संलग्न होने के लिए" प्रतिबंधित किया गया था।

दूसरी लिस्ट में 47 ऐप्स को किया गया बैन

सरकार ने 27 जुलाई को अवरुद्ध आवेदनों की दूसरी लिस्ट जारी की थी।, जिसमें देश में 47 चीनी ऐप को प्रतिबंधित कर दिया गया था। दूसरे फैसले में कुछ मूल ऐप के क्लोन और अलग-अलग संस्करण शामिल थे, जैसे कि टिकटॉक लाइट, लाइक लाइट, बिगो लाइव लाइट, शेयरइट लाइट और कैमस्कैनर एचडी।

Advertisement
Back to Top